JEE Advanced टॉपर ने फिर से लिया इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन, जानें क्या है वजह
Advertisement
trendingNow12316222

JEE Advanced टॉपर ने फिर से लिया इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन, जानें क्या है वजह

AIR 1 के साथ आईआईटी-जेईई टॉपर ने आईआईटी में एडमिशन छोड़ने का फैसला किया क्योंकि उसे पहले ही अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में एडमिशन मिल गया था.

JEE Advanced टॉपर ने फिर से लिया इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन, जानें क्या है वजह

आईआईटी-जेईई दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और केवल कुछ आईआईटी कैंडिडेट्स ही आईआईटी-जेईई में एआईआर 1 प्राप्त कर पाते हैं और अपने पसंदीदा आईआईटी में एडमिशन पा पाते हैं. बड़ी संख्या में आईआईटी कैंडिडेट्स आईआईटी-जेईई की तैयारी के लिए सालों बिताते हैं, जो प्रमुख संस्थान में सीट सिक्योर करने के लिए जरूरी कदमों में से एक है. ऐसा ही एक आईआईटी कैंडिडेट आईआईटी-जेईई में एआईआर 1 हासिल करने में सक्षम था.

आईआईटी-जेईई में एआईआर 1 लाने के बावजूद, आईआईटी में एडमिशन नहीं लिया. हम जिस आईआईटी-जेईई टॉपर की बात कर रहे हैं उसका नाम चिराग फालोर है. उन्होंने 396 में से 352 नंबर हासिल किए और आईआईटी जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 में टॉप किया. एआईआर 1 के साथ आईआईटी-जेईई टॉपर ने आईआईटी में एडमिशन छोड़ने का फैसला किया क्योंकि उन्हें पहले से ही अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में एडमिशन मिल गया था.

आईआईटी-जेईई में एआईआर 1 पाने के अलावा, चिराग फालोर ने खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी (आईओएए) पर 13वें इंटरनेशनल ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीता और 2019 में अमेरिकी गणित प्रतियोगिता में भी टॉप पॉजिशन हासिल की थी.

चिराग ने कहा, "एमआईटी की परीक्षा की तुलना में जेईई परीक्षा अधिक चैलेंजिंग थी. इसने मुझे आत्मविश्वास का एक नया लेवल दिया है. मैं रात में एमआईटी क्लासेज में ऑनलाइन पढ़ाई करता था और फिर दिन में आईआईटी एग्जाम की तैयारी करता था."

पुणे में जन्मे और पले-बढ़े, चिराग फालोर दिल्ली चले गए और अपना फोकस करने के लिए प्रगति पब्लिक स्कूल में एडमिशन ले लिया क्योंकि अपने परिवार के साथ रहने के दौरान उनका ध्यान भटक जाता था. आईआईटी-जेईई में एआईआर 1 हासिल करने से पहले, चिराग फालोर को मार्च 2020 में एमआईटी में एडमिशन मिला, लेकिन कोविड ​​​​-19 लॉकडाउन के कारण अमेरिका की यात्रा करने में असमर्थ थे, जिससे उन्हें भारत से ऑनलाइन अपनी पढ़ाई करने के लिए मोटिवेट किया गया.

Trending news