GATE 2025: गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन डेट फिर से आगे बढ़ी, यहां चेक करें नई डेडलाइन
Advertisement
trendingNow12464738

GATE 2025: गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन डेट फिर से आगे बढ़ी, यहां चेक करें नई डेडलाइन

GATE 2025 Update: गेट 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की तारीख फिर आगे बढ़ गई है. ऐसे कैंडिडेट्स जो आवेदन करने से चूक गए हैं, उनके पास एक और मौका है. चलिए जानते हैं क्या है न्यू डेडलाइन... 

GATE 2025: गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन डेट फिर से आगे बढ़ी, यहां चेक करें नई डेडलाइन

GATE 2025 Registration Date Extended: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रूड़की ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी है. इस संबधं में एक ऑफिशियल नोटिस भी जारी किया गया है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार GATE 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं कर सके, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, ये रजिस्ट्रेशन कैंडिडेट्स लेट फीस सबमिट करने के साथ ही कर सकेंगे. 

2025 से जुड़ी अहम तारीखें
लेट एप्लीकेशन फीस के साथ फॉर्म भरने की रिवाइज्ड डेडलाइन 11 अक्तूबर 2024 है.  
परीक्षा 1, 2, 15 और 16 फरवरी, 2025 को निर्धारित है और परिणाम 19 मार्च को घोषित किए जाएंगे। एडमिट कार्ड 2 जनवरी को जारी किए जाएंगे।

GATE 2025 वेबसाइट पर जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "आवेदकों के कई अनुरोधों के कारण विस्तारित ऑनलाइन पंजीकरण/आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख (लेट फीस के साथ) शुक्रवार 11 अक्टूबर 2024 (11:59) तक बढ़ा दी गई है." 

जरूरी योग्यता
ऐसे उम्मीदवार जो इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और ह्यूमेनिटीज में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री पूरी कर ली है, वे परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. इसके अलावा किसी भी बैचलर डिग्री प्रोग्राम के थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स भी फॉर्म भर सकते हैं. 

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर जाएं. 
इसके बाद "ऑनलाइन आवेदन करें" टैब पर क्लिक करें. 
अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कंप्लीट करें.
जरूरी डिटेल्स भरें, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा कर दें. 
भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट निकाल लें. 

आवेदन शुल्क
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारो को प्रति पेपर आवेदन शुल्क के तौर पर 900 रुपये देना होगा.  वहीं, विदेशी नागरिकों समेत अन्य उम्मीदवारों को प्रति पेपर 1800 रुपये का भुगतान करना होगा. 

GATE 2025 परीक्षा 3 घंटे (या कंपेंसेटरी टाइम की रिक्वायरमेंट वाले कैंडिडेट्स के लिए 4 घंटे) के लिए आयोजित की जाएगी. इसमें कुल 100 अंकों के 65 प्रश्न पूछे जाएंगे और अलॉटेड टाइम खत्म होने पर परीक्षा ऑटोमेटिक समाप्त हो जाएगी.

गेट परीक्षा
ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एक नेशनल लेवल की परीक्षा है जो इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और ह्यूमेनिटीज में विभिन्न स्नातक विषयों के उम्मीदवार के नॉलेज का आकलन करती है. इसके स्कोर का उपयोग मास्टर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश और कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) द्वारा भर्ती के लिए किया जाता है. 

Trending news