इंडियन एयर फोर्स द्वारा वायु सेना में अग्निवीरवायु (म्यूजिशियन) के पद के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. जो उम्मीदवार जरूरतों को पूरा करते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर लिस्टेड पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आज से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिन कैंडिडेट्स ने दसवीं क्लास पूरी कर ली है और अविवाहित हैं, चाहे वे किसी भी राज्य के हों, अग्निवीरवायु भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि बेंगलुरु और कानपुर भर्ती परीक्षा की मेजबानी करेंगे.


कैंडिडेट्स को पता होना चाहिए कि agnipathvayu.cdac.in आज से अग्निवीरवायु (म्यूजिशियन) रैली के लिए रजिस्ट्रेशन ओपन कर रहा है, रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 5 जून, 2024 है. भर्ती परीक्षा 3 जुलाई से 12 जुलाई के बीच हो सकती है.


IAF ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पात्रता, आयु सीमा, आवेदन कैसे करें, शैक्षिक योग्यता और अन्य समेत एलिजिबिलिटी डिटेल जारी की हैं. इन पदों पर आवेदन करने से पहले कैंडिडेट्स को दी गई सभी जानकारी दोबारा चेक कर लेनी चाहिए.


कैंडिडेट्स को टेम्पो, पिच और सिंगिंग में एक्यूरेसी के साथ म्यूजिक में एफिशिएंसी होनी चाहिए. इसके साथ ही, उन्हें शुरुआती धुन और किसी भी नोटेशन, यानी स्टाफ नोटेशन/ टेब्लेचर/ टॉनिक सोल्फा/ हिंदुस्तानी/ कर्नाटिक इत्यादि को नोटेशन करने में सक्षम होना चाहिए. कैंडिडेट्स को पर्सनल डिवाइस को ट्यून करने में सक्षम होना चाहिए (यदि डिवाइस को ट्यूनिंग की जरूरत होती है तो) और खुद या वोकल्स पर अज्ञात नोट्स का मिलान करें.


कैंडिडेट्स के पास ग्रेड 5 या समकक्ष प्लेइंग में एफिशिएंसी का प्रमाण पत्र होना चाहिए. या आपने हिंदुस्तानी या कर्नाटक संगीत में डिप्लोमा पूरा किया हो. ऑप्शनल रूप से, अलग अलग आयोजनों में प्रदर्शन/ पार्टिसिपेशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए.


पुरुष उम्मीदवारों की हाईट कम से कम 162 सेमी, जबकि महिला कैंडिडेट्स की ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए. पूर्वोत्तर या पहाड़ी क्षेत्रों की महिला उम्मीदवारों की हाईट कम से कम 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए. लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम हाईट 150 सेमी है. पुरुष कैंडिडेट्स की चेस्ट बिना फुलाए 77 सेमी होनी चाहिए. मेल कैंडिडेट्स की चेस्ट में कम से कम 5 सेमी का एक्सपेंशन होना चाहिए.


कैंडिडेट्स को चयन प्रक्रिया के कई राउंड से गुजरना होगा, जिसमें प्रोफिशिएंसी टेस्ट, रिटिन एग्जाम, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, एडप्टिबिलिटी टेस्ट II और मेडिकल टेस्ट शामिल है.