क्या है मेडिकल टूरिज्म, जिसका तेजी से बढ़ रहा ट्रेंड? कुछ नया और बेहतर करने वालों के लिए है शानदार करियर ऑप्शन
Advertisement
trendingNow12419975

क्या है मेडिकल टूरिज्म, जिसका तेजी से बढ़ रहा ट्रेंड? कुछ नया और बेहतर करने वालों के लिए है शानदार करियर ऑप्शन

Medical Tourism: अगर आप किसी अच्छे करियर ऑप्शन की तलाश में हैं तो मेडिकल टूरिज्म से जुड़े कोर्स कर सकते हैं. ये आजकल बहुत ज्यादा चलन में है, क्योंकि इस क्षेत्र में नौकरी की संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं. आखिर क्या है मेडिकल टूरिज्म? यहां जानिए...

क्या है मेडिकल टूरिज्म, जिसका तेजी से बढ़ रहा ट्रेंड? कुछ नया और बेहतर करने वालों के लिए है शानदार करियर ऑप्शन

How To Make Career In Medical Tourism: आज के समय में टूरिज्म इंडस्ट्री तेजी से अपने पैर पसार रही है, जिसमें युवाओं के लिए नौकरी की अपार संभावनाएं हैं. अब टूरिज्म इंडस्ट्री लोगों को केवल ट्रैवल गाइडेंस देने, टूर पैकेज तैयार करने के लिए साथ ही लोगों को एक बेहतर हेल्थ फेसिलिटी देने में भी मदद कर रहा है. यही कारण है कि अब ज्यादातर युवाओं की दिलचस्पी भी इसमें बढ़ रही है. यह एक ऐसी फील्ड है, जिसमें टूरिस्ट के लिए स्किल्ड मडिकल प्रोफेशनल्स के जरिए बेहतर बायोमेडिकल और नर्सिंग फेसिलिटी का इंतजाम किया जाता है. ऐसे में कुछ नया और बेहतर करियर ऑप्शन की तलाश करने वाले युवा इसमें बहुत इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं. 

अगर आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके पास अलग-अलग जगहों के हॉस्पिटल्स और नर्सिंग होम आदि का अच्छा नॉलेज होना जरूरी है.  इसे आप टूरिस्ट के लिए एक बेहतरीन हॉस्पिटल का चयन करने और वीजा संबंधित जरूरतों को पूरा करने में उनकी बेहतर तरीके से मदद कर सकते हैं. 

क्या है मेडिकल टूरिज्म?
मेडिकल टूरिज्म मेडिकल सुविधाओं से जुड़ा कोर्स है, जिसमें बताया जाता है कि मेडिकल सुविधाएं टूरिज्म से किस तरह से कनेक्टेड है. आपको इंटरनेशनल पेशेंट की देखभाल के विभिन्न तरीकों, ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री, लॉजिस्टिक्स और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री आदि विषयों से परिचित कराया जाएगा. इसके साथ ही कम्यूनिकेशन स्किल सिखाई जाएगी, ताकि आप मेडिकल टूरिस्ट्स के साथ बेहतर तरीके से कम्यूनिकेट कर सके. 

कैसे बना सकते हैं इसमें करियर?
इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो आप मेडिकल टूरिज्म में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. इसके आलाव मेडिकल टूरिज्म में सर्टिफिकेट, हेल्थ केयर मैनेजमेंट और हॉस्पिटल ऑपरेशन मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी ले सकते हैं. इसके अलावा मेडिकल टूरिज्म में मास्टर्स, पीजी डिप्लोमा और एमबीए जैसे कोर्स खास तौर पर ऐसे प्रोफेशनल्स के लिए ही डिजाइन किए गए हैं, जो विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं. वहीं, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर भी इससे संबंधित कोर्स भी अवेलेबल हैं.

बहुत डिमांड में है आजकल 
भारत में आयुर्वेद और योग हमेशा से विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है. कई विदेशी पर्यटक विशेष तौर पर आयुर्वेदिक इलाज के लिए भारत आते हैं. ऐसे में अब मेडिकल टूरिज्म फील्ड से जुड़कर आप इसमें अच्छा करियर बना सकते हैं. भारत में कई होटल, रिसॉर्ट और आयुर्वेद केंद्र लोगों को यह फेसिलिटी दे रहे हैं. 

वहीं, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के 'अतुल्य भारत अभियान' के तहत योग, आयुर्वेद और स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा रहा है. ऐसे में स्पा और वेलनेस इंडस्ट्री, क्लीनिक और हेल्थ स्पा, एविएशन इंडस्ट्री आदि क्षेत्र में आपके के लिए बेहतरीन अवसरों की भरमार है. 

Trending news