NEET Success Story: पढ़ाई के लिए किताबें नहीं, इंटरनेट के लिए रोजाना 3 किमी की ट्रैकिंग, फर्स्ट अटेंप्ट में किया NEET क्रैक
Advertisement
trendingNow12444011

NEET Success Story: पढ़ाई के लिए किताबें नहीं, इंटरनेट के लिए रोजाना 3 किमी की ट्रैकिंग, फर्स्ट अटेंप्ट में किया NEET क्रैक

NEET Exam Success Story:  कोचिंग और सीमित संसाधनों के बिना, सनातन ने नेशनल एलिजिबिलिट कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की ओर कठिन रास्ता तय करने के लिए उधार की किताबों और दृढ़ संकल्प पर भरोसा किया.

NEET Success Story: पढ़ाई के लिए किताबें नहीं, इंटरनेट के लिए रोजाना 3 किमी की ट्रैकिंग, फर्स्ट अटेंप्ट में किया NEET क्रैक

NEET UG Tribal Student: भोर होते ही गांव में सन्नाटा छा गया, लेकिन एक दृढ़ निश्चयी लड़का तीन किलोमीटर दूर एक पहाड़ी की चोटी पर जाने के लिए पहले से ही तैयार था. अपने सुदूर गांव में इंटरनेट तक पहुंचने का एकमात्र तरीका यह डेली जर्नी थी. फिर भी, तमाम बाधाओं के बावजूद, ओडिशा के कंधमाल जिले के 19 साल के आदिवासी छात्र सनातन प्रधान ने वह कर दिखाया जो असंभव लगता था - उसने अपने पहले ही अटेंप्ट में NEET परीक्षा पास कर ली.

सनातन ताड़ीमाहा नामक सुदूर गांव से आते हैं, जहां मौके इंटरनेट की पहुंच की तरह ही दुर्लभ हैं. उनके पिता, कनेश्वर प्रधान, एक छोटे किसान हैं, जो अपने परिवार में मौजूद लचीलेपन की भावना को दर्शाते हैं. औपचारिक कोचिंग और सीमित संसाधनों के बिना, सनातन ने नेशनल एलिजिबिलिट कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की ओर कठिन रास्ता तय करने के लिए उधार की किताबों और दृढ़ संकल्प पर भरोसा किया.

दारिंगबाड़ी के सरकारी स्कूल में 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद सनातन 12वीं की पढ़ाई के लिए बरहमपुर के खलीकोट जूनियर कॉलेज चले गए. NEET की तैयारी के लिए अपने गांव लौटने पर उन्हें एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा: इंटरनेट की कमी. फिर भी, बिना रुके, वह हर दिन पास की पहाड़ियों पर चढ़ते थे, घंटों अकेले रहते थे, केवल अपने संकल्प और उधार लिया गया स्टडी मेटेरियल के साथ.

सनातन ने अपने संघर्ष के बारे में बताते हुए कहा, "हर दिन पहाड़ी इलाकों में जाना और पूरा दिन वहां बिताना बहुत मुश्किल है." NEET परीक्षा से दो महीने पहले, वह गहन तैयारी के लिए बरहामपुर लौट आए, और घर पर सीमित पहुंच के कारण खाली रह गई कमी को पूरा करने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का फायदा उठाया.

बाधाओं के बावजूद, सनातन सेल्फ कॉन्फिडेंस से भरे थे. "हालांकि मुझे राज्य के किसी मेडिकल कॉलेज में सीट मिलने का भरोसा था, लेकिन एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज में सीट मिलना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा था," वह मुस्कुराए. उसकी जर्नी सिर्फ पर्सनल उपलब्धि का प्रतीक नहीं है; यह एक ऐसे समुदाय के लिए उम्मीद का प्रतिनिधित्व करते हैं जहां सपने अक्सर अधूरे रह जाते हैं.

सनातन के पिता कनेश्वर ने गर्व और चिंता दोनों ही व्यक्त की. "अब कई बैंकर हमारे पास आ रहे हैं और एजुकेशन लोन की पेशकश कर रहे हैं. हम सरकार से सनातन की मेडिकल पढ़ाई के लिए वित्तीय मदद की मांग करेंगे," उन्होंने अपने बेटे की उपलब्धि के सांप्रदायिक प्रभाव को उजागर करते हुए कहा.

BMC Inspector Recruitment 2024: आप भी बन सकते हैं लाइसेंस इंस्पेक्टर, आयु सीमा है 38 साल और सैलरी 93,200 रुपये महीना तक

उधार  के माध्यम से अपनी सीट पक्की करने के बाद, सनातन एक नए अध्याय की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कसम खाई, "मैं ईमानदारी से पढ़ाई करूंगा और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों की सेवा करने के लिए डॉक्टर बनूंगा, जहां मेडिकल सुविधाएं दुर्लभ हैं." सनातन इस जर्नी के लिए तैयार होते हुए, दृढ़ता की भावना को दर्शाते हैं, यह साबित करते हुए कि सपने वास्तव में सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी चमक सकते हैं.

बीपीएससी प्री एग्जाम 2024 का नोटिफिकेशन जारी, रजिस्ट्रेशन 28 सितंबर से होगा शुरू

TAGS

Trending news