NTA एक महीने में 4 बार फेल, अब CSIR UGC NET की परीक्षा स्ठगित
Advertisement
trendingNow12302786

NTA एक महीने में 4 बार फेल, अब CSIR UGC NET की परीक्षा स्ठगित

NTA: एक महीने के भीतर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज चौथी बार फेल हो गई है. पहले नीट यूजी का पेपर लीक हुआ. इसके बाद नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा को पोस्टपोन किया गया और अब यूजीसी नेट का पेपर डार्क नेट पर लीक होने के बाद आज एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट की परीक्षा को भी पोस्टपोन कर दिया.

NTA एक महीने में 4 बार फेल, अब CSIR UGC NET की परीक्षा स्ठगित

नई दिल्ली: मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट यूजी (NEET-UG) को लेकर विवाद अभी थमा भी नहीं था कि पेपर लीक की आशंका के चलते यूजीसी नेट (UGC NET) की परीक्षा भी रद्द कर दी गई. हालांकि, यह ड्रामा यहीं नहीं थमा और आज परीक्षा से चार दिन पहले एनटीए ने एक और बड़ी परीक्षा स्ठगित कर दी है. दरअसल, एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 (CSIR UGC NET 2024) की परीक्षा को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है. एक महीने के भीतर दो बड़ी परीक्षाओं को लेकर विवाद और तीसरी परीक्षा के स्थगित होने से इन परीक्षा का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की विश्वसनीयता पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं.

बता दें कि इसके पहले इसी महीने में नीट परीक्षा में धांधली का मामला सामने आया था, जिसके बाद नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा (NCET Exam) को पोस्टपोन कर दिया गया था, जिसका कारण एनटीए ने टेक्निकल दिक्कतों को बताया.

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी कर उस याचिका पर भी जवाब मांगा है, जिसमें कथित पेपर लीक और अनियमितताओं को लेकर नए सिरे से नीट यूजी 2024 परीक्षा को आयोजित करने की मांग की गई है.

NEET-UG पेपर लीक और उसके बाद UGC NET परीक्षा रद्द होने के आरोपों के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जांच के घेरे में है. इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर ने एग्जाम को लेकर हुए संभावित समझौते का संकेत दिया है, जिससे आगे की जांच शुरू हो गई है.

वहीं, बिहार के समस्तीपुर के छात्र अनुराग यादव ने पटना पुलिस के सामने कबूल किया है कि NEET-UG 2024 परीक्षा से एक दिन पहले उसे अपने चाचा से लीक हुआ प्रश्नपत्र मिला था. अपने बयान में यादव ने खुलासा किया कि उसके चाचा, जो एक इंजीनियर हैं, उन्होंने उसे परीक्षा का प्रश्नपत्र और आंसर मुहैया कराए थे, जिन्हें उसने रात भर बैठकर याद कर लिया था. बता दें कि लीक हुआ प्रश्नपत्र वास्तविक परीक्षा के प्रश्नों से मेल खाता था, जिसके कारण पटना पुलिस ने NEET-UG 2024 पेपर लीक मामले में शामिल चार लोगों से इकबालिया बयान हासिल किए हैं, जिनमें छात्र अनुराग यादव, उसके चाचा सिकंदर प्रसाद यादवेंदु और दो अन्य लोग शामिल हैं.

वहीं, नीट पेपर लीक मामले में अब गुजरात से भी आरोपी पकड़े जा चुके हैं. गुजरात के गोधरा में 5 लोगों को पकड़ा गया है, इनके पास से 2.03 करोड़ के चेक, इलेक्ट्रानिक डिवाइस मिले हैं. अभी तक की जांच में सामने आया है कि पटना में वाट्सएप के जरिए नीट का प्रश्न पत्र भेजा गया था. वहां एक सेंटर में बैठकर 35 से 40 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. इस कॉलेज पर जब रेड पड़ी तो सभी फरार हो गए और परीक्षा से संबंधित डॉक्यूमेंट्स को जला दिया गया.

इनकी सभी आरोपियों की गिरफ्तारियों और कबूलनामे ने परीक्षा को लेकर विवाद को और बढ़ा दिया है. इसी के साथ यूजीसी नेट का पेपर डार्क नेट पर लीक होने से NTA की विश्वसनीयता पर छात्रों व उनके माता-पिता सहित टीचर्स ग्रुप द्वारा कई गहरे सवाल उठा रहे हैं. इसके अलावा पेपर लीक मामले पर देश के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि ये पेपर डार्ट नेट (Dark Net) पर लीक हुए थे. इससे परीक्षा की सत्यनिष्ठा को लेकर चिंताएं पैदा हुईं, जिसके चलते अधिकारियों ने यूजीसी नेट की परीक्षा को बाद की तारीख के लिए पुनर्निर्धारित करने का फैसला किया है.

देश की दो बड़ी परीक्षा में NTA की लापरवाही की वजह से उसकी पारदर्शिता पर सवाल खड़े हो रहे हैं. वहीं, UGC NET की परीक्षा रद्द करने के बाद, NEET UG देने वाले छात्र सवाल खड़े कर रहे हैं कि जब यूजीसी नेट को कैंसिल किया जा सकता है, तो फिर नीट यूजी को क्यों नहीं किया जा सकता है. हालांकि अभी मामले की सुनवाई चल रही है और 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है.    

क्या है NTA की जिम्मदारी
दरअसल, एनटीए करीब 15 एंट्रेंस और फेलोशिप परीक्षाएं आयोजित करता है, जिसमें एक करोड़ से ज्यादा उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं. यही कारण है कि यह एनटीए को दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों में से एक बनाती है.

कब बना NTA?
साल 2017 में स्थापित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन/फेलोशिप के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करती है. एजेंसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, यह इंडियन सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के तहत स्थापित एक विशेष और स्वायत्त संस्था है.

एनटीए के आने के बाद क्या बदला? 
एनटीए के आने से पहले मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सीबीएसई (CBSE) और एआईसीटीई (AICTE) जैसे इंस्टीट्यूट के पास थी. एनटीए के जिम्मेदारी संभालने के बाद इन इंस्टीट्यूट पर परीक्षा आयोजित करने का बोझ कम हो गया.

इस साल एनटीए द्वारा आयोजित नीट यूजी (NEET UG) के लिए 23 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे, जबकि सीयूईटी यूजी (CUET UG) के लिए 13.4 लाख और सीयूईटी पीजी (CUET PG) के लिए 99,717 आवेदन आए थे. इसके अलावा देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स (JEE Mains) के लिए 14.7 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. वहीं, एनटीए द्वारा आयोजित एक अन्य प्रमुख परीक्षा यूजीसी नेट (UGC NET) के लिए इस साल 11 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे.

NTA द्वारा कौन सी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं? 

1. सीयूईटी यूजी (CUET UG)
2. सीयूईटी पीजी (CUET PG)
3. यूजीसी नेट (UGC-NET)
4. जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE)
5. कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT)
6. जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (JNUET)
7. आईसीएआर ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम (ICAR All India Entrance Exam)
8. होटल मैनेजमेंट जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (Hotel Management Joint Entrance Examination)
9. ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टिट्यूट टेस्ट (Graduate Pharmacy Aptitude Test)
10. आईआईएफटी एंट्रेंस एग्जाम (IIFT Entrance Examination)
11. IGNOU PhD एंड OPENMAT (MBA) एंट्रेंस एग्जाम
12. जॉइंट सीएसआईआर नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (Joint CSIR-National Eligibility Test)
13. दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Delhi University Entrance Test)
14. एनुअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग (Annual Refresher Programme in Teaching)
15. स्वयं एग्जाम (SWAYAM Exam)

TAGS

Trending news