UPSC इंटरव्यू में पूछे गए वो 5 सवाल, जिनका जवाब देकर कैंडिडेट बने IAS-IPS
Advertisement
trendingNow12442177

UPSC इंटरव्यू में पूछे गए वो 5 सवाल, जिनका जवाब देकर कैंडिडेट बने IAS-IPS

UPSC Interview Questions: UPSC इंटरव्यू के सवाल कई बार सीधे तौर पर किताबों के जवाब नहीं मांगते, बल्कि उम्मीदवार की सोच, बुद्धिमत्ता, और निर्णय लेने की क्षमता को परखते हैं. इन सवालों के उत्तर देकर उम्मीदवार यह साबित करते हैं कि वे IAS या IPS जैसे महत्वपूर्ण पद के लिए सही उम्मीदवार हैं या नहीं.

UPSC इंटरव्यू में पूछे गए वो 5 सवाल, जिनका जवाब देकर कैंडिडेट बने IAS-IPS

Questions Asked in UPSC Interview: UPSC इंटरव्यू के दौरान कई बार उम्मीदवारों से ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो उनकी सोच, तर्कशक्ति, और परिस्थिति से निपटने की क्षमता को परखने के लिए होते हैं. ये सवाल उम्मीदवार की पर्सनेलिटी और प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी को मापते हैं. यहां पांच ऐसे सवाल और उनके जवाब दिए गए हैं, जिनका उत्तर देकर उम्मीदवारों ने IAS या IPS बनने की राह में सफलता पाई है.

सवाल 1 - "अगर मैं आपकी जगह होता और आपको यह इंटरव्यू लेना होता, तो आप मुझसे क्या सवाल पूछते?"

जवाब: उम्मीदवार ने जवाब दिया, "मैं आपसे यही सवाल पूछता कि आपने इस पद के लिए खुद को कैसे तैयार किया?"  

यह सवाल उम्मीदवार की सोच और इंटरव्यू लेने की प्रक्रिया को समझने की क्षमता को परखता है. इस जवाब से यह साफ हो गया कि उम्मीदवार स्थिति को समझते हुए एक संतुलित और सोच-समझ कर जवाब दे सकता है.


सवाल 2 - "आपके सामने एक समस्या है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल रहे हैं जिसे आपने कभी देखा नहीं, और वह व्यक्ति भी आपको नहीं जानता. आप कैसे बातचीत की शुरुआत करेंगे?"

जवाब: "मैं उस व्यक्ति को नमस्कार करूंगा और उनसे उनकी स्थिति, परिवेश, या अनुभव के बारे में पूछूंगा ताकि बातचीत स्वाभाविक रूप से आगे बढ़े."  

यह जवाब उम्मीदवार की सामाजिक बुद्धिमत्ता और अन्य लोगों के साथ संवाद की कुशलता को दर्शाता है.


सवाल 3 - "अगर आपके पास टाइम मशीन हो और आप अतीत में जाकर किसी एक ऐतिहासिक घटना को बदल सकते हों, तो आप क्या बदलेंगे?"

जवाब: "मैं कोई घटना नहीं बदलूंगा, क्योंकि अतीत से हमने जो सबक सीखे हैं, वे हमें बेहतर भविष्य बनाने की प्रेरणा देते हैं. इतिहास से छेड़छाड़ करना, उसके परिणामों को बदल सकता है, जो हमारे वर्तमान और भविष्य को प्रभावित कर सकता है."  

इस जवाब ने उम्मीदवार की सोच की गहराई और उसकी भविष्यवादी दृष्टिकोण को उजागर किया.


सवाल 4 - "अगर आप अपने जिले में तैनात हैं और आपके पास सीमित संसाधन हैं, तो आप आपदा प्रबंधन के दौरान प्राथमिकता किसे देंगे?"

जवाब: "मैं सबसे पहले जीवन बचाने को प्राथमिकता दूंगा. इसके बाद, अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं जैसे स्वास्थ्य और राहत वितरण पर ध्यान केंद्रित करूंगा. संसाधनों की कमी को ध्यान में रखते हुए, उपलब्ध साधनों का अधिकतम उपयोग करूंगा और बाहरी सहायता की मांग करूंगा."  

यह जवाब उम्मीदवार की नेतृत्व क्षमता और प्राथमिकता तय करने के कौशल को दिखाता है.


सवाल 5 - "आप एक पुल के दोनों तरफ खड़े लोगों को बचाने के लिए एक नाव में बैठे हैं. नाव में केवल दो लोग ही आ सकते हैं, और आप बार-बार एक तरफ से दूसरी तरफ जा सकते हैं, लेकिन नाव में ज्यादा लोग नहीं बैठ सकते. आप कैसे सबको सुरक्षित पार कराएंगे?"

जवाब: उम्मीदवार ने जवाब दिया, "मैं सबसे पहले सबसे कमजोर या जरूरतमंद लोगों को पहले पार कराऊंगा और लगातार कोशिश करूंगा कि किसी की जान को खतरा न हो. सबकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मैं हर बार सबसे उपयुक्त योजना बनाऊंगा."  

इस सवाल का जवाब उम्मीदवार की समस्या-समाधान और स्थिति प्रबंधन की क्षमता को उजागर करता है.

Trending news