कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में करियर का सपना? 12वीं के बाद इन 7 कोर्स से करें शुरुआत!
Advertisement
trendingNow12201573

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में करियर का सपना? 12वीं के बाद इन 7 कोर्स से करें शुरुआत!

Computer Science Engineering Course: अगर आप कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए टॉप 7 कोर्स में से किसी भी एक ऑप्शन को चुन एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में करियर का सपना? 12वीं के बाद इन 7 कोर्स से करें शुरुआत!

Top 7 Computer Science Engineering Course: इस समय देश के सभी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करने की तैयारी में लगे हुए हैं. वहीं, बिहार बोर्ड द्वारा कक्षा मैट्रिक और इंटर का रिजल्च जारी किया जा चुका है. कक्षा 12वीं की परीक्षा में पास हुए छात्र, जो अब इंजीनियरिंग की फिल्ड में अपना करियर बनना चाहते हैं, वह कंप्यूटर साइंस की फील्ड चुन सकते हैं. हालांकि, कंप्यूटर साइंस की फील्ड में भी काफी ऑप्शन हैं, जो आपको एक बेहरतीन करियर बनना में मदद कर सकते हैं. आप उन सभी ऑप्शन को नीचे देख सकते हैं.  

1. B.Tech in Computer Science and Engineering
आप कक्षा 12वीं के बाद यह डिग्री कोर्स कर सकते हैं. चार साल के इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको 8 से 10 लाख रुपये तक का सालाना पैकेज आसानी से मिल जाएगा.

2. B.Sc in Computer Science
अगर आप प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और एल्गोरिदम में इंटरेस्ट रखते हैं, तो आप यह कोर्स चुन सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप शुरुआती 3 से 6 लाख रुपये तक का पैकेज आसानी से पा सकते हैं.

3. Bachelor of Computer Application
कंप्यूटर एप्लिकेशन और प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने का शौक रखने वाले छात्र बीसीए कर सकते हैं. यह कोर्स उनके लिए सबसे बेस्ट रहेगा. इस कोर्स को करने के बाद भी आप 3 से 5 लाख तक का पैकेज हासिल कर सकेंगे.

4. Bachelor of Engineering in Computer Scienece
इस कोर्स में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की पढ़ाई कराई जाती है. इस कोर्स को करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर 5 से 8 लाख रुपये तक का पैकेज प्राप्त कर सकते हैं.

5. B.Sc in Information Technology
कंप्यूटर नेटवर्क, प्रोग्रामिंग और सिस्टम एनालिसिस के तौर पर काम करने के इच्छुक छात्र इस कोर्स का चुनाव कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप 3 से 6 लाख रुपये तक का पैकेज हासिल कर पाएंगे.

6. B.Tech in Information Technology
अगर आप इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद यह कोर्स कर सकते हैं. कोर्स पूरा होने के बाद आप नेटवर्क प्रशासक या साइबर सुरक्षा विश्लेषक के तौर पर काम कर सकते हैं और 6 से 9 लाख रुपये तक का सालाना पैकेज प्राप्त कर सकते हैं.

7. B.Sc in Data Science
डेटा एनालिस्ट, एमएल और स्टेटिस्टिकल मॉडलिंग के तौर पर अपना करियर बनाने वाले छात्र इस कोर्स में डिग्री हासिल कर सकते हैं. डेटा एनालिस्ट, साइंटिस्ट या बीआई एनालिस्ट के तौर पर काम करके आप सालाना 7 से 10 लाख रुपये तक का पैकेज प्राप्त कर सकेंगे.

Trending news