Top Medical Colleges For NEET Students: इस साल मेडिकल अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट यूजी 2024 का आयोजन हो चुका है. एनटीए की ओर से 4 जून को में नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 के नतीजे भी घोषित किए जा चुके हैं. अब नीट यूजी परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स को काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जल्द ही काउंसलिंग राउंड्स की शुरुआत हो जाएगी और कैंडिडेट्स अपने पसंदीदा यूजी कोर्स और कॉलेज में एडमिशन के लिए अप्लाई करेंगे. यहां हम आपको इंडिया के टॉप सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज के बारे में बता रहे हैं. साथ ही जानें कि उनकी एनआईआरएफ रैंकिंग क्या है...


किस आधार पर मिलता है ये टैग?
कैंडिडेट्स को उनकी नीट रैंक, सीटों की उपलब्धता जैसे फैक्टर्स को देखते हुए मेडिकल कॉलेज में सीट अलॉट की जाएगी. आप देश के टॉप कॉलेज पढ़ेंगे तो भविष्य में करियर के लिए अपार संभावनाएं उपलब्ध होंगी. टॉप होने के लिए कुछ पैरामीटर्स जैसे टीचिंग और लर्निंग रिसोर्स, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम आदि पर कॉलेज को परखा जाता है.  


ये हैं देश के टॉप मेडिकल कॉलेज
भारत के ये टॉप मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं. दरअसल, पिछले तीन सालों से ये कॉलेज एनआईआरएफ रैंकिंग में अच्छी पोजिशन पर रहे हैं. साल 2023 में इन कॉलेज की रैंकिंग इस क्या रही हैं, यहां जानिए...


 


NIRF रैंकिंग

       


   मेडिकल कॉलेज

   रैंक 1    ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेंस, दिल्ली
   रैंक 2   पीजीआईएमआर
   रैंक 3    क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर
   रैंक 4   नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस
   रैंक 5   जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुड्डुचेरी
   रैंक 6   अमृत विश्व विद्यापीठम, कोयम्बटूर
   रैंक 7    संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस
   रैंक 8    इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, वाराणसी (आईएमएस-बीएचयू)
   रैंक 9   कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपुर
   रैंक 10   श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
   रैंक 11   मद्रास मेडिकल कॉलेज

टॉप गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज
इस लिस्ट में एम्स, जेआईपीएमईआर, मद्रास मेडिकल कॉलेज, केजीएमयू और एम्स जोधपुर का नाम शामिल है.


 टॉप प्राइवेट मेडिकल कॉलेज 
सीमसी, डॉ डीवाई पाटिल कॉलेज ऑफ आर्युवेद एंड रिसर्च सेंटर, सेंट जॉन्स नेशनल एकेडमी ऑफ हेल्थ साइंसेस, श्री रामचंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च और केएमसी मैंगलोर का नाम इस लिस्ट में आता है. 


इन कोर्सेस में भी ले सकते हैं एडमिशन
नीट क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स एमबीबीएस के अलावा अपनी रैंक के अनुसार बीडीएस, बीएएमएस, बीएससी ऑनर्स नर्सिंग, बीयूएमएस जैसे कोर्सेस भी कर सकते हैं. सभी बड़े मेडिकल कॉलेज नीट स्कोर के जरिए इन कोर्स में दाखिला देते हैं. यूजी मेडिकल कोर्स 4-5 साल का होता.