IND vs ENG : हो गया ऐलान... भारत-इंग्लैंड के बीच इस डेट से शुरू होगी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज, नोट कर लें शेड्यूल
Advertisement
trendingNow12395138

IND vs ENG : हो गया ऐलान... भारत-इंग्लैंड के बीच इस डेट से शुरू होगी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज, नोट कर लें शेड्यूल

भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल इंग्लैंड के दौरे पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए जाएगी. इस सीरीज का शेड्यूल सामने आ गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसका आधिकारिक ऐलान किया.

IND vs ENG : हो गया ऐलान... भारत-इंग्लैंड के बीच इस डेट से शुरू होगी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज, नोट कर लें शेड्यूल

India vs England Test Series Schedule 2025 : भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम वॉर्डल टेस्ट चैंपियनशिप के अपने अगले एडिशन की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ करेगी. जी हां, अगले साल जून में भारतीय टीम इंग्लैंड का दौरा करने वाली है, जहां दोनों के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसका पूरा शेड्यूल भी सामने आ चुका है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस सीरीज के शेड्यूल का आधिकारिक ऐलान किया. आइए जानते हैं कब-कब और किस मैदान पर मुकाबले खेले जाएंगे.

2025-2027 के बीच अगला WTC एडिशन 

फिलहाल सभी टीमें 2025 में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने में जुटी हुई हैं. इसके बाद अगला डब्ल्यूटीसी एडिशन 2025 से 2027 तक चलेगा और यह मौजूदा एडिशन के फाइनल के ठीक बाद शुरू होगा, जो इंग्लैंड में ही होगा. मौजूदा WTC एडिशन के पॉइंट्स टेबल की बात करें तो टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया टॉप-2 में हैं. भारत टॉप पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. दोनों टीमों के बीच इस साल के अंत में 5 टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी खेली जानी है.

20 जून से सीरीज की शुरुआत 

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पहला मैच 20 जून से तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होने वाले मैदान हेडिंग्ले में होगा. दूसरा टेस्ट 2-6 जुलाई तक बर्मिंघम के एजबेस्टन में होगा. तीसरा टेस्ट 10-14 जुलाई तक लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर होगा, जबकि मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में 23-27 जुलाई के बीच चौथा टेस्ट होगा. दौरे का अंत 31 जुलाई से 4 अगस्त तक ओवल में अंतिम टेस्ट के साथ होगा.

रेस्ट के लिए दिया गया है समय

पहले और दूसरे टेस्ट के बीच एक सप्ताह का अंतर और तीसरे और चौथे टेस्ट के बीच आठ दिन का अंतराल दिया गया है, जिससे खिलाड़ियों को स्वस्थ होने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने रणनीतिक रूप से मैचों को उन स्थानों पर रखा है, जहां इंग्लैंड के स्विंग गेंदबाजों को अलग फायदा होगा.

2007 के बाद से नहीं जीता भारत

भारत ने 2007 के बाद से इंग्लैंड में अभी तक कोई टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है. हालांकि, तीन साल पहले 2021 में भारत जीतने के करीब पहुंच गया था, लेकिन यह सीरीज 2-2 से ड्रॉ पर खत्म हुई. पिछली बार जब भारत ने 2021 में विराट कोहली के नेतृत्व में इंग्लैंड का दौरा किया था, तो टीम 14 साल बाद यूके में सीरीज जीत दर्ज करने के करीब पहुंच गई थी. इस साल की शुरुआत में फरवरी-मार्च में दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारत ने 4-1 से जीत हासिल की. यशस्वी जायसवाल इस सीरीज के स्टार बनकर उभरे, उन्होंने दो दोहरे शतकों सहित 700 से अधिक रन बनाए.

Trending news