Google पर कब्‍ज-हार्ट अटैक लिखें तो एल्विस प्रेस्‍ली का नाम क्‍यों आता है?
Advertisement
trendingNow12395106

Google पर कब्‍ज-हार्ट अटैक लिखें तो एल्विस प्रेस्‍ली का नाम क्‍यों आता है?

Elvis Presley: एल्विस को लंबे समय से पुरानी कब्ज की शिकायत थी और ऐसा माना जाता है कि वह मलत्याग करने के लिए बहुत जोर लगा रहे थे जिसके बाद उन्‍हें घातक दिल का दौरा पड़ा.

Google पर कब्‍ज-हार्ट अटैक लिखें तो एल्विस प्रेस्‍ली का नाम क्‍यों आता है?

Heart Attack and Constipation: अगर आप गूगल पर "कब्ज" और "दिल का दौरा" जैसे शब्दों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहेंगे तो एल्विस प्रेस्ली का नाम सामने आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. एल्विस को लंबे समय से पुरानी कब्ज की शिकायत थी और ऐसा माना जाता है कि वह मलत्याग करने के लिए बहुत जोर लगा रहे थे जिसके बाद उन्‍हें घातक दिल का दौरा पड़ा. हम नहीं जानते कि 1977 में तथाकथित किंग ऑफ रॉक "एन" रोल के साथ वास्तव में क्या हुआ था? उनकी मृत्यु में संभवतः कई योगदान कारक थे और यह सिद्धांत उनमें से एक था. इस प्रसिद्ध मामले के बाद शोधकर्ताओं ने कब्ज और दिल के दौरे के जोखिम के बीच संबंध में गहरी दिलचस्पी ली. इसमें ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक हालिया अध्ययन शामिल है जिसमें हजारों लोगों का डेटा लिया गया है.

कब्ज और दिल का दौरा एक दूसरे से जुड़े हुए हैं?
बड़ी आबादी के अध्ययन से पता चलता है कि कब्ज दिल के दौरे के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया के एक अध्ययन में 60 वर्ष से अधिक उम्र के 5,40,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया जिन्हें विभिन्न स्थितियों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. इसमें पाया गया कि कब्ज वाले मरीजों में उसी उम्र के गैर-कब्ज वाले मरीजों की तुलना में उच्च रक्तचाप, दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा अधिक था.

अस्पतालों और अस्पताल के आउट पेशेंट क्लीनिकों के 9,00,000 से अधिक लोगों पर किए गए एक डेनिश अध्ययन में यह भी पाया गया कि जिन लोगों को कब्ज था, उनमें दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया था. हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं था कि क्या कब्ज और दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम के बीच यह संबंध अस्पताल के बाहर स्वस्थ लोगों के लिए सही होगा. इन ऑस्ट्रेलियाई और डेनिश अध्ययनों में उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के प्रभावों को भी शामिल नहीं किया गया, जिससे आपको कब्ज़ हो सकता है.

Hindu Migrants: हिंदू सबसे ज्‍यादा बसने के लिए कहां जाते हैं? अपना देश छोड़ने वालों में कौन सबसे आगे

इस नये अध्ययन के बारे में क्या ख्याल है?
मोनाश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में हाल ही में किए गए अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में कब्ज और सामान्य आबादी में दिल के दौरे, स्ट्रोक और हार्ट फेल होने के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध पाया गया है. शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक के डेटा का विश्लेषण किया, जो यूनाइटेड किंगडम में लगभग पांच लाख लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का एक डेटाबेस है. शोधकर्ताओं ने कब्ज के 23,000 से अधिक मामलों की पहचान की और उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए दवाओं के प्रभाव का हिसाब लगाया, जिससे कब्ज हो सकता है. कब्ज से पीड़ित लोगों (मेडिकल रिकॉर्ड या प्रश्नावली के माध्यम से पहचाने गए) में बिना कब्ज वाले लोगों की तुलना में दिल का दौरा, स्ट्रोक या हार्ट फेल होने की संभावना दोगुनी थी.

शोधकर्ताओं ने उच्च रक्तचाप और कब्ज के बीच एक मजबूत संबंध पाया. उच्च रक्तचाप से पीड़ित जिन व्यक्तियों को कब्ज की भी शिकायत थी उनमें केवल उच्च रक्तचाप वाले लोगों की तुलना में हृदय संबंधी किसी बड़ी घटना का जोखिम 34% अधिक था. अध्ययन में केवल यूरोपीय वंश के लोगों के डेटा को देखा गया. हालाँकि, यह मानने का अच्छा कारण है कि कब्ज और दिल के दौरे के बीच का संबंध अन्य आबादी पर भी लागू होता है.

Stomach Pain: पेट दर्द ने कर दिया जीना मुश्किल, हींग के जरिए कैसे मिलेगी राहत?

एक जापानी अध्ययन में सामान्य आबादी में 45,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया. इसमें पाया गया कि जो लोग हर दो से तीन दिन में एक बार मल त्याग करते हैं उनमें हृदय रोग से मरने का जोखिम उन लोगों की तुलना में अधिक होता है जो दिन में कम से कम एक बार मल त्याग करते हैं.

कब्ज दिल के दौरे का कारण कैसे बन सकता है?
पुरानी कब्ज के कारण मल त्यागते समय जोर लगाना पड़ सकता है. इसके परिणामस्वरूप सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है. दस बुजुर्ग लोगों पर किए गए एक जापानी अध्ययन में मल त्याग करने से ठीक पहले रक्तचाप उच्च था और मल त्याग के दौरान भी बढ़ना जारी रहा. रक्तचाप में यह वृद्धि उसके बाद एक घंटे तक रही, यह पैटर्न युवा जापानी लोगों में नहीं देखा गया.

एक सिद्धांत यह है कि वृद्ध लोगों में एथेरोस्क्लेरोसिस (प्लाक के निर्माण के कारण धमनियों का मोटा होना या सख्त होना) और अन्य उम्र से संबंधित परिवर्तनों के कारण रक्त वाहिकाएं सख्त हो जाती हैं. इसलिए उनका उच्च रक्तचाप तनाव के बाद कुछ समय तक बना रह सकता है. लेकिन युवा लोगों का रक्तचाप जल्दी सामान्य हो जाता है क्योंकि उनकी रक्त वाहिकाएं अधिक लचीली होती हैं.

जैसे ही रक्तचाप बढ़ता है, हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. हृदय रोग विकसित होने का जोखिम तब दोगुना हो जाता है जब सिस्टोलिक रक्तचाप (आपके रक्तचाप पढ़ने में शीर्ष संख्या) स्थायी रूप से 20 एमएमएचजी (पारा का मिलीमीटर, रक्तचाप का एक मानक माप) बढ़ जाता है.

मल त्यागने में तनाव के साथ सिस्टोलिक रक्तचाप में वृद्धि 70 एमएमएचजी तक होने की सूचना मिली है. यह वृद्धि केवल अस्थायी है लेकिन पुरानी कब्ज में लगातार तनाव के कारण दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है.

पुरानी कब्ज से पीड़ित कुछ लोगों की वेगस तंत्रिका की कार्यप्रणाली ख़राब हो सकती है, जो पाचन, हृदय गति और श्वास सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करती है.

शोध का एक और दिलचस्प तरीका कब्ज से पीड़ित लोगों में आंत बैक्टीरिया में असंतुलन की जांच करता है.

हॉस्पिटल में बेडशीट और कपड़ों का रंग सफेद या लाइट कलर क्यों होता है? क्या आपने कभी सोचा है ऐसा?

इस असंतुलन, जिसे डिस्बिओसिस के रूप में जाना जाता है, के परिणामस्वरूप रोगाणुओं और अन्य पदार्थ आंत अवरोध के माध्यम से रक्त प्रवाह में लीक हो सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं. इसके परिणामस्वरूप, रक्त परिसंचरण में सूजन हो सकती है और धमनियां सख्त हो सकती हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

इस नवीनतम अध्ययन में कब्ज और हृदय रोग के बीच आनुवंशिक संबंधों का भी पता लगाया गया है. शोधकर्ताओं ने साझा आनुवंशिक कारकों का पता लगाया, जो कब्ज और हृदय रोग दोनों का कारण बनते हैं.

हम इसके बारे में क्या कर सकते हैं?
कब्ज से 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र की वैश्विक आबादी का लगभग 19% प्रभावित है. इसलिए आबादी के एक बड़े हिस्से में उनके आंत्र स्वास्थ्य के कारण हृदय रोग का खतरा बढ़ गया है.

आहार में परिवर्तन (विशेष रूप से आहार फाइबर में वृद्धि), शारीरिक गतिविधि में वृद्धि, पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करना और यदि आवश्यक हो तो दवाओं का उपयोग करके पुरानी कब्ज का प्रबंधन करना, आंतों के कार्य में सुधार करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के सभी महत्वपूर्ण तरीके हैं.

(साभार: द कन्वरसेशन, लेखक- विंसेंट हो, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी, ऑस्‍ट्रेलिया)

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news