Top 5 Space Agencies: ये हैं दुनिया की टॉप स्पेस एजेंसी, जानिए कौनसे नंबर पर हैं भारत की ISRO
Advertisement
trendingNow12394915

Top 5 Space Agencies: ये हैं दुनिया की टॉप स्पेस एजेंसी, जानिए कौनसे नंबर पर हैं भारत की ISRO

India ISRO Number in List: आज हम यहां दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसियों के बारे में बात कर रहे हैं. हम यहां आपको बताने वाले हैं कि हमारे देश की स्पेस एजेंसी किस नंबर पर है.

Top 5 Space Agencies: ये हैं दुनिया की टॉप स्पेस एजेंसी, जानिए कौनसे नंबर पर हैं भारत की ISRO

Top 5 Space Agencies In World: दुनिया की अंतरिक्ष एजेंसियां अपनी सीमाओं को लगातार बढ़ा रही हैं और ब्रह्मांड में कुछ नया खोज रही हैं. दुनिया में 195 देश हैं, और इन 195 देशों में से केवल 77 देशों के ही अंतरिक्ष एजेंसियां हैं, और केवल 13 देशों के पास लॉन्चिंग क्षमता है. आइए दुनिया की टॉप 5 अंतरिक्ष एजेंसियों के बारे में बताते हैं. 

CNSA - China
चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (CNSA) ने हाल के सालों में स्पेस एक्सप्लोरेशन में बहुत प्रोग्रेस की है. मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशनों से लेकर चंद्रमा के एक्सप्लोरेशन और अपने अंतरिक्ष स्टेशन के डेवलपमेंट तक, CNSA ने अपने स्पेस प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है. मंगल ग्रह के एक्सप्लोरेशन  समेत भविष्य के मिशनों के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं के साथ, CNSA ग्लोबल स्पेस कम्यूनिटी में एक प्रमुख प्लेयर है. चीन की स्पेस एजेंसी लिस्ट में चौथे नंबर पर आती है.

ESA - Europe
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) एक इंटर गवर्नमेंटल ऑर्गेनाइजेशन है जिसमें 22 स्टेट मेंबर शामिल हैं, जो स्पेस एक्सप्लोरेशन, साइंटिफिक रिसर्च और अंतरिक्ष मिशनों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए समर्पित है. उपग्रहों को लॉन्च करने से लेकर दूर के ग्रहों का पता लगाने और स्पेस साइंस में अत्याधुनिक रिसर्च करने तक, ESA स्पेस एक्सप्लोरेशन और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट में यूरोप की उपस्थिति को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. यह दुनिया की तीसरी प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी है.

Roscosmos - Russia
Roscosmos (रसियन फेडरल स्पेस एजेंसी) का स्पेस एक्सप्लोरेशन में एक समृद्ध इतिहास है, जो सोवियत युग तक फैला हुआ है. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) जैसे अंतरिक्ष स्टेशनों में मानवयुक्त मिशन लॉन्च करने और महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मिशन आयोजित करने के लिए जिम्मेदार, Roscosmos स्पेस और साइंटिफिक रिसर्च को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोग स्पेस एक्सप्लोरेशन में Roscosmos के प्रयासों की विशेषता रही है. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी लिस्ट में दूसरे नंबर पर है.

10वीं 12वीं में फेल हो गए 65 लाख से ज्यादा स्टूडेंट, कैसा है सरकारी स्कूलों का हाल

NASA - United States
NASA (National Aeronautics and Space Administration) की स्थापना 1958 में हुई थी, और यह अपने अंतरिक्ष मिशनों के लिए फेमस है. चंद्रमा पर ऐतिहासिक अपोलो मिशन से लेकर मंगल रोवर मिशनों तक, NASA अंतरिक्ष अन्वेषण, साइंटिफिक रिसर्च और टेक्नोलॉजी प्रगति के आगे रहा है. ह्यूमन और रोबोटिक मिशनों दोनों पर फोकस करते हुए, NASA अंतरिक्ष अन्वेषण की सीमाओं को आगे बढ़ाता रहता है और अपनी रिसर्च से दुनिया भर के लोगों को मोटिवेट करता है. अमेरिका की इस अंतरिक्ष एजेंसी को लिस्ट में पहले स्थान पर रखा गया है.

बैंक में करनी है सरकारी नौकरी, तो आपके लिए है ये मौका; चेक कर लीजिए पूरी डिटेल

ISRO - India
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर है. इसने अपने कॉस्ट इफेक्टिव अंतरिक्ष मिशनों और शानदार उपलब्धियों के लिए इंटरनेशनल मान्यता प्राप्त की है. कम्यूनिकेशन और रिमोट सेंसिंग के लिए सैटेलाइट लॉन्च करने से लेकर मंगल ऑर्बिटर मिशन और चंद्रयान मिशन तक, ISRO ने स्पेस टेक्नोलॉजी और एक्सप्लोरेशन  में भारत की क्षमताओं का प्रदर्शन किया है. मंगल और उससे आगे के लिए भविष्य के मिशनों की योजनाओं के साथ, ISRO अंतरिक्ष अनुसंधान में खास योगदान देता रहता है.

Sana Ganguly Education: कहां से और कितनी पढ़ी लिखी हैं 'दादा' सौरभ गांगुली की बेटी सना गांगुली?

Trending news