Atul Kumar IIT Dhanbad: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले दलित छात्र अतुल कुमार को आईआईटी धनबाद में एडमिशन दिलाने के लिए अब योगी सरकार मदद के लिए आगे आई है. प्रदेश की स्कॉलरशिप योजना के तहत, समाज कल्याण विभाग आईआईटी में लगने वाली पूरी फीस को स्कॉलरशिप के माध्यम से वहन करेगा, जिससे अतुल की पढ़ाई सुनिश्चित की जा सके.
मुजफ्फरनगर जिले के खतौली तहसील के टिटोडा गांव के रहने वाले राजेंद्र कुमार एक दिहाड़ी मजदूर हैं, उनके बेटे अतुल कुमार का एडमिशन आईआईटी धनबाद में एडमिशन फीस जमा नहीं हो पाने के कारण रुक गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अतुल ने आईआईटी जेईई परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग ब्रांच में सीट पाई थी, लेकिन 24 जून तक फीस जमा नहीं कर पाने के कारण एडमिशन अटक गया.
परिवार ने सभी प्रयास करने के बाद सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया. सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप और मामले के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संज्ञान में आने के बाद सरकार ने छात्र की पूरी मदद करने का फैसला लिया.


मुख्यमंत्री ने तुरंत निर्देश देते हुए अतुल के लिए हरसंभव सहायता सुनिश्चित करने को कहा. समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने छात्र के परिजनों से फोन पर बात की और आश्वासन दिया कि राज्य सरकार छात्र की पूरी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.


5 Movies For Students: स्टूडेंट हैं तो आपको जरूर देखनी चाहिए ये 5 फिल्म


वहीं, योगी सरकार ने आईआईटी धनबाद से भी संपर्क कर एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार की पहल के अंतर्गत, न केवल छात्र अतुल की शुरुआती फीस जमा की जाएगी, बल्कि चार साल की पूरी पढ़ाई के दौरान लगने वाली फीस भी स्कॉलरशिप के माध्यम से दी जाएगी.
इनपुट आईएएनएस से


IIT-GATE पहली बार कब हुआ थी? आवेदन फीस जानकर नहीं होगा यकीन, होते थे केवल 2 स्ट्रीम