Free Coaching: जेईई और नीट की तैयारी की राह हुई आसान, बिहार बोर्ड की फ्री कोचिंग के लिए आज ही करें आवेदन
Advertisement

Free Coaching: जेईई और नीट की तैयारी की राह हुई आसान, बिहार बोर्ड की फ्री कोचिंग के लिए आज ही करें आवेदन

Free Coaching: बिहार बोर्ड ने फ्री कोचिंग सुविधा का इंतजाम किया है. यह उन बच्चों के लिए राहत भरी खबर है जो नीट और जेईई की तैयारी के लिए महंगी कोचिंग अफोर्ड नहीं कर सकते. हालाकि, चयन मेरिट के आधार पर होगा.

Free Coaching: जेईई और नीट की तैयारी की राह हुई आसान, बिहार बोर्ड की फ्री कोचिंग के लिए आज ही करें आवेदन

Free Coaching In Bihar: बिहार बोर्ड ने एक शानदार पहल करते हुए बड़ा फैसला लिया है. अब जो बच्चे इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, राज्य सरकार ने उनके लिए कोचिंग का इंतजाम करेगी. इस मुफ्त कोचिंग स्कीम के तहत अब बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड  10वीं के मेधावी विद्यार्थियों को कोचिंग सुविधा देगा.

सबसे अच्छी बात यह है कि कोचिंग लेने दूर-दराज से आने वाले स्टूडेंट्स के रहने से लेकर खाने तक का इंतजाम बोर्ज की ओर से निशुल्क किया जाएगा. कोचिंग लेने वाले स्टूडेंट्स को यूनिफॉर्म भी दी जाएंगी. 

जारी है ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार बोर्ड मेधावी छात्र-छात्राओं को बिना किसी शुल्क के जेईई मेन्स एडवांस्ड और नीट यूजी की तैयारी कराएगा. कोचिंग क्लासेस में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है. स्टूडेंट्स के पास आवेदन के लिए अब केवल 20 जून तक का समय है. इस कोचिंग के लिए चयनित स्टूडेंट्स की पाइनल लिस्ट 24 जून 2023 को जारी कर दी जाएगी.

फ्री कोचिंग के लिए आवेदन की योग्यता
इस फ्री कोचिंग योजना का लाभ लेने के लिए 10वीं में आवेदक के न्यूनतम 90 प्रतिशत अंक होने जरूरी है. स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग या मेडिकल परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग में नामांकन के लिए वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या secondary.biharboardonline.com पर उपलब्ध लिंक coaching.biharboardonline.com के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

दी जाएंगी ये सुविधाएं 
इस योजना के तहत पटना में चयनित स्टूडेंट्स को योग्य और अनुभवी शिक्षक JEE/NEET की तैयारी कराएंगे कोचिंग के संबंधित विषय का कोर्स मैटेरियल भी निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. छात्रों के लिए पटना कॉलेजिएट स्कूल और छात्राओं के लिए बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल में हॉस्टल के साथ बेड, कुर्सी-टेबल, बुकशेल्फ और एक अलमारी का इंतजाम किया जाएगा. स्टूडेंट्स के लिए सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन, शाम में अल्पाहार और रात्रि भोजन का भी निशुल्क इंतजाम रहेगा. 

जानें कब से लगेंगी क्लासेस
बिहार बोर्ड की फ्री कोचिंग जुलाई में शुरू होने की संभावना है. दोनों कोर्स में कुल 200 सीटें हैं. इस तरह छात्रों के लिए इंजीनियरिंग के लिए 50 और मेडिकल के लिए 50 सीटें अवेलेबल हैं. वहीं, बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल में छात्राओं के लिए भी इतनी ही सीटें हैं.

Trending news