कॉलेज हो गया कंप्लीट, लेकिन जॉब के लिए हो रहे परेशान? ये कोर्स कर लिया तो मिलेंगी कई बेहतर सैलरी वाली नौकरी
Advertisement
trendingNow11993893

कॉलेज हो गया कंप्लीट, लेकिन जॉब के लिए हो रहे परेशान? ये कोर्स कर लिया तो मिलेंगी कई बेहतर सैलरी वाली नौकरी

Courses After Graduation: भारत में आज भी ज्यादातर युवा अपने भविष्य को लेकर प्लानिंग नहीं करते हैं, उन्हें डिग्री करके भी यह समझ नहीं आता कि जॉब करें या बिजनेस? यहां जानिए कुछ सर्टिफिकेट कोर्सेस के बारे में... 

कॉलेज हो गया कंप्लीट, लेकिन जॉब के लिए हो रहे परेशान? ये कोर्स कर लिया तो मिलेंगी कई बेहतर सैलरी वाली नौकरी

Certificate Courses: कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी युवाओं के पास करियर को लेकर कई सवाल होते हैं, जिन्हें वक्त रहते हल नहीं किया जाए तो करियर की गाड़ी पटरी पर आते-आते एक उम्र  लग जाती है. कई बार युवा ऐसी फील्ड चुन लेते हैं, जिसमें उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं होती है.

ऐसे में उन्हें डिग्री लेने के बाद पता चलता है कि इस कोर्स की भविष्य में ज्यादा स्कोप नहीं है. ऐसे में पहले ही इस पर थोड़ा विचार करके किसी जानकार से मार्गदर्शन लेना जरूरी है. अगर आप भी इसी कश्मकश में हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम का साबित हो सकता है.  यहां जानिए ऐसे कोर्सेस के बारे में, जिन्हें करने के बाद आप अच्छी जॉब पा सकते हैं.

साइबर सिक्योरिटी
आजकल साइबर क्राइम तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में इस फील्म के जानकारों की मांग भी तेजी से बढ़ती जा रही है. साइबर अटैक के जरिए रोज कितने ही लोगों को ठगों द्वारा अपनी शिकार बनाया जाता है. ऐसे में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट कॉन्फिडेंशियल डेटा को हैक होने से बचाते हैं. आप एथिकल हैकिंग कोर्स करक अपने करियर में बहुत ग्रोथ कर सकते हैं. कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़े इन दोनों क्षेत्रों के एक्सपर्ट की खूब डिमांड है. 

वेब डिजाइनिंग
आजकल के समय में कोई भी बिजनेस चाहे वो छोटा हो या बड़ा, उसे बेहतर ढंग से संचालित करने और टर्न ओवर बढ़ाने के लिए वेब डिजाइनिंग की जरूरत पड़ती ही है. इसके बिना ऑनलाइन सेलिंग अधूरी है. वेब डिजाइनिंग और वेब डेवलपर का कोर्स करने के बाद आप नौकरी के अलावा अपना काम शुरू कर सकते हैं.

इंवेस्टमेंट बैंकिंग
इंवेस्टमेंट बैंकिंग एक बेहतर करियर ऑप्शन साबित होगा. इस कोर्स को करने के बाद अच्छे पैकेज वाली जॉब पाना बहुत ही आसान हो जाता है. अगर आपकी इस सेक्टर में दिलचस्पी है तो आप अपनी फर्म डाल सकते हैं. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
हर क्षेत्र में अपने पैर पसार रहा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में आप बेहतर करियर बना सकते हैं. साइंस स्टूडेंट्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स करके एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में मोटा पैसा है. 

Trending news