IPS Success Story: पापा बेटी को देखना चाहते थे पुलिस की वर्दी में, तो बेटी बन गई आईपीएस अफसर
Advertisement
trendingNow11769616

IPS Success Story: पापा बेटी को देखना चाहते थे पुलिस की वर्दी में, तो बेटी बन गई आईपीएस अफसर

IPS Pooja Awana Success Story: पूजा ने यूपीएससी एग्जाम में 316वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने मात्र 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. 

IPS Success Story: पापा बेटी को देखना चाहते थे पुलिस की वर्दी में, तो बेटी बन गई आईपीएस अफसर

IPS Pooja Awana: यूपीएससी का एग्जाम पास करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन अगर एक बार ठान लिया जाए कि इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है और किसी भी कीमत पर इसे क्लीयर करना ही है तो फिर क्या बात है. आज हम आपको एक ऐसी ही महिला अफसर की कहानी बता रहे हैं जिनका नाम है पूजा अवाना. पूजा ने यूपीएससी एग्जाम में 316वीं रैंक हासिल की थी. पूजा ने मात्र 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल की. 

पूजा अवाना के पिता विजय अवाना अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे, अपने पिता के इस सपने को पूरा करने के उन्होंने जी जान लगा दी और यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई. पूजा अवाना शुरुआत से पढ़ाई में काफी अच्छी रही हैं, वह क्लास में ज्यादातर अव्वल ही आती थीं.

पूजा अवाना ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. साल 2010 में पूजा ने पहली बार UPSC की परीक्षा दी, लेकिन पहले प्रयास में वह असफल रहीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. पूजा ने दूसरे एटेम्पट के लिए और ज्यादा तैयारी करने का फैसला लिया और वह एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं. इस बार पूजा को उनकी मेहतन का फल भी मिला और वह ऑल इंडिया में 316 वीं रैंक लेकर IPS अधिकारी बन गईं.

यूपीएससी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को वह सलाह देती हैं कि असफल या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से हताश होने की जरूरत नहीं है. उम्मीदवार अपने टारगेट पर डटे रहें और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें.

आईपीएस की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद पूजा की पहली पोस्टिंग राजस्थान के पुष्कर में हुई थी. 2012 बैच की आईपीएस अधिकारी पूजा अवाना अपनी वर्क स्टाइल के साथ अपने लुक्स के लिए भी चर्चा में रहती हैं. 

Trending news