DU Admissions 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आ गए हैं फार्म, जानें पूरी डिटेल
Advertisement

DU Admissions 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आ गए हैं फार्म, जानें पूरी डिटेल

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए फार्म आ गए है. जिन छात्रों का दाखिला लेने का मन था वो फार्म को ऑनलाइन भर सकते हैं.

फाइल फोटो

How To Apply For Admission: जिन लोगों को दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने की इच्छा थी उनके लिए एक खुशखबरी है. Delhi University ने आज से अंडर ग्रैजुएट कोर्सेस के लिए  फार्म निकाल दिए हैं. आज से कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम शुरू होने वाला है. आप एडमिशन के लिए फार्म को ऑनलाइन भर सकते हैं. 

कैसे करें एडमिशन के लिए अप्लाई
दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आप उनकी ऑफीशियल वेबसाइट लिए admission.uod.ac.in पर जाकर फार्म भर सकते हैं. आपको कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS)पोर्टल पर आवेदन करना होगा. इसके पहले DU में कट ऑफ के बेसिस पर अभ्यर्थियों का सेलेक्शन होता था, पर इस बार से छात्र कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रैजुएट (CUET UG) के आधार पर एडमिशन लें सकते हैं. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में मिले नंबर के बेसिस पर छात्रों को कॉलेज एडमिशन दिया जाएगा.

कितने दिनों के लिए खुलेगा पोर्टल
पोर्टल कुल 21 दिन के लिए खुलेगा. एडमिशन प्रासेस के तीन चरण हैं, सबसे पहले छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, फिर CUET का रिजल्ट आएगा, उसके बाद चुने गए छात्रों को उनके मनचाहा कोर्स ओर कॉलेज में दाखिला मिलेगा.

कौन कर सकता है अप्लाई
आवेदन करने के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं  क्लास पास होना जरूरी है. दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आपको 10 और 12 की मार्कशीट, CUET UG स्कोरकार्ड, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, फोटो, सिग्नेचर, आवेदन पत्र का प्रिंट आउट और जाति प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news