Crack Any Exam: हर कोई एग्जाम में टॉप करना चाहता है. इसके लिए स्टूडेंट्स मन लगाकर दिन-रात एक करके पढ़ते हैं पर कई बार ऐसा होता है कि एग्जाम देते समय वो सब कुछ भूल जाते हैं. उन्हें उत्तर लिखते वक्त कुछ भी याद नहीं आता है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप सिर्फ हर एग्जाम में टॉप ही नहीं करेंगे बल्कि आपको पढ़ी हुई चीज हमेशा के लिए याद हो जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बनाएं अपना नोट्स
आप जब किसी भी किताब से पढ़ाई करें तो उसका अपनी भाषा में नोट्स जरूर बना लें. जब आप खुद उसका नोट्स बनाएंगे तो वो चीज आपको लंबे समय तक याद रहेगी. 


अलग-अलग तरीकों से याद करें
जरूरी नहीं की आप चीजों को सिर्फ बोलके या फिर लिख के याद करें. आप चीजों को अलग तरीके से भी याद कर सकते हैं,  जैसे आप माइंड मैपिंग(mind mapping) की टेक्निक यूज कर सकते हैं. माइंड मैपिंग से याद की हुई चीज लंबे समय तक दिमाग में बनी रहती है. 


दूसरों को पढ़ाएं
जब आप कोई भी चीज पढ़ने के बाद उसे दोबारा दूसरों को पढ़ाते हैं तो उससे वो चीज आपके दिमाग में और बेहतर तरीके से क्लियर हो जाती है. लंबे समय तक पढ़ी हुई चीजों को याद रखने के लिए इस ट्रिक का यूज कर सकते हैं. 


प्रैक्टिस करें
आपको अगर कोई फॉर्मूला कठिन लग रहा है तो उसको बार-बार लिख कर प्रैक्टिस करें. ऐसा करने से पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद रहेगा. असल में कोई भी चीज की प्रैक्टिस करने से ब्रेन उसका पैर्टन बना लेती है इसीलिए तो कहते हैं कि प्रैक्टिस मेक्स अ मैन परफेक्ट.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर