Bihar Chaukidar Bharti 2024: बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है. यहां चौकीदार के रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है. इस भर्ती के लिए जिला सामान्य शाखा समाहरणालय अरवल की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. यहां भर्ती से जुड़ी तमाम डिटेल्स दी जा रही है. इच्छुक कैंडिडेट्स समय रहते इन पदों के लिए आवेदन कर दें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑफलाइन मोड में भर सकते हैं फॉर्म 
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स ध्यान रखें कि ऑफलाइन आवेदन की लास्ट डेट 20 जुलाई 2024 तय की गई है. तय तारीख के बाद निर्धारित पते पर पहुंचने वाले आवेदन रिजेक्ट कर दिए जाएंगे. 


जरूरी योग्यता
इस भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या समक्षक योग्यता होनी चाहिए.


एज लिमिट
आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए.  जनरल कैटेगरी के मेल कैंडिडेट्स की अधिकतम आयु 37 साल तय की गई है. जबकि, ओबीसी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग और जनरल कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल है. एससी/एसटी के 42 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.


वैकेंसी डिटेल
इस भर्ती के जरिए कुल 223 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.


एससी: 25 पद
एससी (महिला): 14 पद
एसटी: 5 पद
एसटी (महिला): 2 पद
अत्यंत पिछड़ा वर्ग: 53 पद
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (महिला): 28 पद
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग: 14 पद
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (महिला): 8 पद
जनरल: 48 पद
जनरल (महिला): 26 पद


इस पते पर भेजना होगा आवेद
आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स को फॉर्म के साथ अटैच करके सीधे निबंधित डाक या स्पीड पोस्ट के जरिए इस पते पर 20 जुलाई को शाम 5 बजे तक भेजना होगा.


पता है- नियोजनालय कार्यालय अरवल ब्लॉक कैम्पस, अरवल, पिन कोड- 804401