अगर आज नहीं किया आवेदन तो फिर चूक जाएगा मौका, बैंक में नौकरी करना है तो फटाफट भर दें फॉर्म
Advertisement
trendingNow12392918

अगर आज नहीं किया आवेदन तो फिर चूक जाएगा मौका, बैंक में नौकरी करना है तो फटाफट भर दें फॉर्म

IBPS PO Vacancy 2024: आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 21 अगस्त को बंद होने जा रही है. ऐसे इच्छुक अभ्यर्थी जो अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएं हैं, उनके पास आवेदन जमा करने का आज लास्ट चांस है. 

अगर आज नहीं किया आवेदन तो फिर चूक जाएगा मौका, बैंक में नौकरी करना है तो फटाफट भर दें फॉर्म

IBPS PO Recruitment 2024: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) ने बंपर भर्तियां निकाली है. ये वैकेंसी प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) पदों के लिए हैं. इसके माध्यम से  4 से ज्यादा प्रोबेशनरी ऑफिसर पदों पर भर्ती की जाएगी. इस वैकेंसी के लिए लंबे समय से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है और आज आवेदन फॉर्म भरने का आखिरी मौका है.  ऐसे कैंडिडेट्स जो किसी कारण से अब तक आईबीपीएस पीओ भर्ती 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए, वे विंडो क्लोज होने से पहले फॉर्म भर दें, वरना बैंक में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका हाथ से निकल जाएगा. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. यहां देखिए तमाम डिटेल्स... 

इतने पदो पर आवेदन की लास्ट डेट आज 
आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती के जरिए कुल 4,455 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. इन पदों के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने और शुल्क भुगतान की आखिरी तारीख आज, 21 अगस्त 2024 तक है. 

आयु सीमा
आवेदक की आयु 1 अगस्त 2024 को न्यूनतम 20 साल होना चाहिए, जबकि अधिकतम आयु सीमा 30 साल है.  इसके अनुसार उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1994 से पहले और 1 अगस्त 2004 के बाद का नहीं होना चाहिए.  हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिली है. 

शैक्षिक योग्यता 
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी विषय में ग्रेजुएट या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. आवेदक के पास रजिस्ट्रेशन की तारीख पर एक वैलिड मार्कशीट/सर्टिफिकेट होना चाहिए. 

आवेदन शुल्क
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी, ईएसएम और डीईएसएम कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 175 रुपये जमा करना होगा. जबकि, अन्य सभी उम्मीदवारों को 850 रुपये का भुगतान करना होगा.

चयन प्रक्रिया
IBPS PO चयन प्रक्रिया में प्री, मेन्स और इंटरव्यू शामिल है. भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक आईबीपीएस पीओ प्रr का आयोजन 19 और 20 अक्टूबर को होना है. जबकि, मेन्स 30 नवंबर 2024 को आयोजित किया जाएगा. प्री में केवल क्वालिफाईंग मार्क्स हासिल करना होगा और इसके नंबर फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किए जाते. मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है. 

प्रारंभिक परीक्षा
यह एक योग्यता परीक्षा है, जिसमें तीन सेक्शन होते हैं- इंग्लिश लैंग्वेज, मात्रात्मक योग्यता और तर्क क्षमता. हर सेक्शन में कुल 100 अंकों होंगे, जिनके लिए 20 मिनट दिए जाएंगे.

मुख्य परीक्षा 
मेन्स में ऑब्जेक्टिव टेस्ट (तर्क और कंप्यूटर योग्यता, सामान्य/अर्थव्यवस्था/बैंकिंग जागरूकता, इंग्लिश लैंग्वेज, डेटा एनालिसिस और व्याख्या) और एक डिस्क्रिप्टिव टेस्ट (लेटर और ऐस राइटिंग) शामिल हैं.

इंटरव्यू 
मेन्स पास होने वाले उम्मीदवारों को भाग लेने वाले बैंकों द्वारा आयोजित इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है और हर राज्य/केंद्रशासित प्रदेश में नोडल बैंक द्वारा समन्वयित किया जाता है.  

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं.
होम पेज पर 'आईबीपीएस पीओ 2024 विज्ञापन' पर क्लिक करें.
अब 'न्यू रजिस्ट्रेशन' पर क्लिक करें.
सभी जरूरी डिटेल्स भरें और सबमिट कर दें.
रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड जनरेट किया जाएगा
स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें. 
पर्सनल डिटेल, शैक्षिक योग्यता, बैंकों की प्राथमिकताएं जैसी जरूरी डिटेल्स भरें.
बाएं अंगूठे का निशान और हस्तलिखित घोषणा अपलोड करें. 
निर्धारित शुल्क का भुगतान करके फॉर्म सबमिट कर दें. 

Trending news