MP को मिलेगा नया एयरपोर्ट, PM मोदी करेंगे लोकार्पण, दिल्ली-मुंबई के लिए मिलेगी फ्लाइट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2393628

MP को मिलेगा नया एयरपोर्ट, PM मोदी करेंगे लोकार्पण, दिल्ली-मुंबई के लिए मिलेगी फ्लाइट

Rewa Airport: सिंतबर के पहले हफ्ते में मध्य प्रदेश को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एमपी में एक नए एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे.

एमपी को मिलेगी एयरपोर्ट की सौगात

मध्य प्रदेश को सिंतबर के पहले हफ्ते में 6वें एयरपोर्ट की सौगात मिल जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल इस एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे. इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो के बाद अब रीवा में भी एयरपोर्ट शुरू होने जा रहा है. खास बात यह है कि विंध्य क्षेत्र का यह पहला एयरपोर्ट होगा. डिप्टी सीएम और रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है कि रीवा हवाई पट्‌टी को एयरपोर्ट के रूप में डेवलप करने का काम पूरा हो चुका है, ऐसे में पीएम मोदी अब इसका लोकार्पण करेंगे. कार्यक्रम में पीएम मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे जबकि सीएम मोहन यादव भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. 

दिल्ली-मुंबई के लिए मिलेगी फ्लाइट 

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने बताया कि रीवा एयरपोर्ट की सौगात मध्य प्रदेश के साथ-साथ विंध्य के लोगों के लिए अहम है. यहां से दिल्ली, मुंबई के लिए सीधी फ्लाइट मिलेगी. इसके अलावा भोपाल और इंदौर के लिए भी यहां से उड़ाने भरी जाएंगी. जबकि विंध्य अंचल में आने वाले सभी जिले रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल और कटनी जैसे सभी जिलों को विमान सेवा का लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा. इस एयरपोर्ट के आसपास के सभी जिलों को कवर करने के हिसाब से डेवलप किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः नितिन गडकरी से मिले सिंधिया, सड़क से फ्लाईओवर तक की मांग, 10 प्रोजेक्ट पर फोकस

रीवा एयरपोर्ट बनकर तैयार 

रीवा में पहले हवाई पट्टी थी, जिसे एयरपोर्ट में तब्दील करने का प्रस्ताव पास कर दिया गया था. जिसके बाद इसका काम शुरू हो गया. राजेंद्र शुक्ला ने बताया कि करीब 87.50 लाख रुपए की जरूरत इस काम को पूरा करने में हुई थी. कैबिनेट की बैठक में इस राशि को समर्थन कर दिया गया था. अब पूरी प्रक्रिया हो चुकी है इसलिए जल्द ही एयरपोर्ट को शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि अभी यहां मध्यम विमान ही उतरेंगे, जबकि बड़े विमानों की लैडिंग यहां पर नहीं होगी. लेकिन भविष्य में एयरपोर्ट को और डेवलप करने की दिशा में काम किया जाएगा. 

डेढ़ साल में बनकर तैयार हुआ रीवा एयरपोर्ट

रीवा एयरपोर्ट डेढ़ साल में बनकर तैयार हुआ है. 15 फरवरी 2023 को तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसका शिलान्यास किया था. यह टर्मिनल कुल 750 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. डेढ़ साल बाद यह बनकर तैयार हो गया है. ऐसे में यह रीवा के लिए बड़ी सौगात मानी जा रही है. क्योंकि लंबे समय से इस क्षेत्र में एयरपोर्ट की मांग हो रही थी. खास बात यह है कि रीवा यूपी के इलाहाबाद और बनारस से भी नजदीक पड़ता है. ऐसे में यहां के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः MP में जॉर्ज कुरियन के नाम दर्ज होगा अनोखा रिकॉर्ड, 4 महीने में दूसरे बाहरी नेता

Trending news