उत्तराखंड PSC ने किया डेयरी और शुगर केन सुपरवाइजर भर्ती का ऐलान, 42 साल तक के उम्मीदवारों के लिए मौका
Advertisement
trendingNow12019083

उत्तराखंड PSC ने किया डेयरी और शुगर केन सुपरवाइजर भर्ती का ऐलान, 42 साल तक के उम्मीदवारों के लिए मौका

UKPSC PSC Recruitment 2023: यूकेपीएससी ने डेयरी और शुगर केन सुपरवाइजर भर्ती 2023  की घोषणा कर दी है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. यहां देखें इस वैकेंसी से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स...

उत्तराखंड PSC ने किया डेयरी और शुगर केन सुपरवाइजर भर्ती का ऐलान, 42 साल तक के उम्मीदवारों के लिए मौका

UKPSC PSC Recruitment 2023: उत्तराखंड में सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसी का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए शानदार खबर है. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने सरकारी डेयरी पर्यवेक्षक (Dairy Supervisor) और गन्ना पर्यवेक्षक (Sugarcane Supervisor) के पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. सुपरवाइजर पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार यूकेपीएससी की वेबसाइट ukpscnet.in पर जाकर ऑनलइन आवेदन कर सकते हैं. 

ये है आवेदन की लास्ट डेट 
उत्तराखंड में निकली यूकेपीएससी डेयरी और शुगर केन सुपरवाइजर भर्ती 2023  के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है.

आयु सीमा
उत्तराखंड में डेयरी सुपरवाइजर पदों पर की भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 42 साल निर्धारित की गई है. जबकि, गन्ना सुपरवाइजर पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा 21 से 42 साल है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क
उत्तराखंड में शुगर केन और डेयरी सुपरवाइजर पदों के लिए आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क  के तौर पर 172.30 रुपये अदा करना होगा. जबकि, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 82.30 रुपये है. वहीं, शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 22 रुपये है.

शुगर केन सुपरवाइजर के लिए योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य परीक्षा से इंटरमीडिएट एग्रीकल्चर पूरा किया हो. वैकल्पिक रूप से किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से हाई स्कूल डिप्लोमा और एग्रीकल्चर में दो साल का डिप्लोमा/डिग्री होल्डर्स वेटेज के लिए पात्र होंगे.

डेयरी सुपरवाइजर के लिए योग्यता
डेयरी सुपरवाइजर पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एग्रीकल्चर में न्यूनतम इंटरमीडिएट या भारतीय डेयरी डिप्लोमा या समकक्ष या उच्च तकनीकी योग्यता जरूरी है. 
क्षेत्रीय सेना में दो साल तक सेवा देने वाले एनसीसी का 'बी' या 'सी' सर्टिफिकेट होल्डर्स और डेयरी सहकारी समितियों की गतिविधियों में न्यूनतम छह महीने का अनुभव रखने वालों को वेटेज दिया जाएगा. 

इतनी मिलेगी सैलरी
शुगरकेन और डेयरी सुपरवाइजर्स पदों पर चयनित कैंडिडेट्स को सैलरी के तौर पर हर महीने 25,500 रुपये से 81,100 रुपये (लेवल -4) दिए जाएंगे. उम्मीदवारों का फाइनल सैलरी इस बात पर निर्भर करेगी कि वे परीक्षा में कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं और उनकी शैक्षणिक योग्यता क्या है. कैंडिडेट्स मूल वेतन के अलावा चिकित्सा और महंगाई भत्ते जैसे कई भत्तों के हकदार होंगे.

Trending news