NEET UG 2022 का रिजल्ट, जानिए कितनी जा सकती है इस साल की कट-ऑफ
Advertisement

NEET UG 2022 का रिजल्ट, जानिए कितनी जा सकती है इस साल की कट-ऑफ

NEET Result neet.nta.nic.in: रिजल्ट घोषित होने के तुरंत बाद, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, एमसीसी भी NEET UG काउंसलिंग शेड्यूल जारी करती है. 

NEET UG 2022 का रिजल्ट, जानिए कितनी जा सकती है इस साल की कट-ऑफ

National Testing Agency (NTA) जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2022 के लिए रिजल्ट घोषित करने के लिए पूरी तरह तैयार है. एनटीए के मुताबिक, नीट यूजी 2022 का रिजल्ट 7 सितंबर को दोपहर 12 बजे जारी किया जाएगा. रिजल्ट एक बार घोषित होने के बाद, NTA NEET UG 2022 रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध होगा. NTA ने NEET UG 2022 आंसर की और OMR शीट neet.nta.nic.in पर जारी की है. 

एनटीए के नोटिस के अनुसार एनईईटी रिजल्ट 2022 की यह तारीख आधिकारिक है. उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि चूंकि NEET UG आंसर की 31 अगस्त, 2022 तक जारी की जा चुकी है.

NEET 2022 परिणाम एक बार जारी होने के बाद 17 जुलाई, 2022 को आयोजित UG मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए होगा. इस बार, 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवार कथित तौर पर अपने रिजल्ट घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट घोषित होने के तुरंत बाद, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, एमसीसी भी NEET UG काउंसलिंग शेड्यूल जारी करती है. 

पिछले साल की बात करें तो पिछले साल जनरल कैटेगरी के लिए 50 फीसदी और सभी रिजर्व कैटेगरीज के लिए 40 फीसदी था. एक्सपर्ट्स की राय मानें तो गुरूशिक्षा डॉट कॉम के सीईओ दिपक झा के मुताबिक इस साल जनरल कैटेगरी के लिए कटऑफ 50 फीसदी, फिजिकल हैंडीकैप कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 45 फीसदी और बाकी सभी रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 40 फीसदी रह सकती है.

NEET Result 2022: How to Download Scorecards

  • नीट 2022 का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रिजल्ट चेक करने का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें.

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको अपना एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि डालकर सबमिट कर देना है. 

  • सबमिट करते ही आपका स्कोरकार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news