Advertisement
photoDetails1hindi

Super Corp Success Story: मिलिए पुलिस अफसर से, जो हैं एक सुपरमॉडल; बॉक्सर-बाइकर और बहुत कुछ

Eksha Kerung Motivational Story: असल जिंदगी की वंडर वुमन एक्शा केरुंग अनगिनत लोगों के लिए प्रेरणा हैं. सिक्किम में एक पुलिस वाली, वह एक सुपर मॉडल, एक बॉक्सर और एक बाइकर भी है. बमुश्किल 21 साल की महिला अफसर अपने अलग अलग अंदाज के लिए जानी जाती हैं. एक ऐसे देश में, जहां लड़कियां अपनी जगह बनाने के लिए जी जान से लड़ना जारी रखती हैं, एक्शा न केवल महिलाओं के लिए, बल्कि उन परिवारों के लिए भी एक प्रेरणा है, जो महिलाओं को करियर में आगे बढ़ने के लिए सपोर्ट करते हैं.

1/8

एक्शा केरुंग का जन्म सिक्किम के सोम्बरिया गांव में साल 2000 में हुआ था. एक्शा की प्राइमरी और सेकेंडरी की पढ़ाई सोम्बरिया के ही लोकल स्कूल से हुई थी. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने NSS नर बहादुर भंडारी डिग्री कॉलेज टाडोंग गंगटोक में ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन लिया. 

2/8

एक्शा को बचपन से ही एक्टिंग और मॉडलिंग का शौक है. उन्होंने स्कूलिंग के दौरान ही कई मॉडलिंग और फैंसी ड्रेस कॉम्पटिशन में हिस्सा लिया और जीतीं भी थीं. एक्शा ने अपने कॉलेज के फ्रैशर इवेंट में मिश फ्रैशर का टाइटल जीता था. 

3/8

एक्शा केरुंग एक प्रोफेशनल बॉक्सिंग प्लेयर हैं. उन्होंने नेशनल लेवल बॉक्सिंग चेंपियनशिप में अपने राज्य को रिप्रजेंट कर चुकी है. एक्शा एक बाइक राइडर भी हैं. बाइक सिखाने के लिए उनके पहले टीचर एक्शा के पिता ही बने. एक्शा एक कॉर्प, एक बाइक राइडर और एक बॉक्सर होने पर खुद को बहुत लकी मानती हैं. 

 

4/8

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक्शा ने 19 साल की उम्र में ही सिक्किम पुलिस में नौकरी करना शुरू कर दिया. 14 महीने की कड़ी ट्रेनिंग के बाद उन्होंने एंटी रायोट फॉर्स ऑफ सिक्किम जॉइन कर ली.

5/8

'एमटीवी सुपरमॉडल ऑफ द ईयर सीजन 2' के दौरान जब एक्शा हैंग सुब्बा उर्फ ​​एक्शा केरुंग ने अपना परिचय दिया तो मलाइका अरोड़ा ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया और कहा, 'ऐसी महिलाओं को सलाम करने की जरूरत है.'

 

6/8

एक्शा केरुंग एक पुलिस अधिकारी, बाइकर और मुक्केबाज हैं, लेकिन उनका सबसे बड़ा सपना सुपरमॉडल बनना और दुनिया को यह साबित करना है कि ऐसा कुछ भी नहीं है जो महिलाएं नहीं कर सकतीं.

7/8

एक्शा केरुंग इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव हैं और उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर 1.6 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. एक्शा केरुंग वास्तव में महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है और यह इस बात का प्रमाण है कि महिलाएं जो कुछ भी सोचती हैं उसे हासिल कर सकती हैं.

8/8

एक इंटरव्यू में, एक्शा ने यह भी शेयर किया कि सिक्किम एक छोटा राज्य होने के नाते सरकारी नौकरी का बहुत महत्व है और वर्तमान में वह परिवार की एकमात्र कमाने वाली है. स्टेट रिजर्व लाइन में ट्रांसफर होने से पहले नौकरी के लिए उन्हें 14 महीने के ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा था.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़