Advertisement
trendingPhotos1428127
photoDetails1hindi

IAS IPS Love Story: आईपीएस मोहिता शर्मा और आईएएस रुशल गर्ग की कहानी, पति के कहने पर गईं KBC और बन गईं करोड़पति

IPS Mohita Sharma: जम्मू-कश्मीर कैडर में तैनात आईपीएस मोहिता शर्मा मूल रूप से हिमाचल प्रदेश की रहने वाली हैं. हालांकि, पिता की नौकरी के चलते उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था, जिस वजह से उनकी पढ़ाई-लिखाई यहीं पूरी हुई. उनके परिवार से वे पहली सरकारी ऑफिसर हैं. यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी के दौरान उन्हें काफी परेशानी हुई थी क्योंकि उन्हें सही तरीके से गाइड करने वाला कोई भी नहीं था.

1/7

मोहिता शर्मा सोसाइटी द्वारा तय किए गए स्टीरियोटाइप तोड़ने के लिए यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुई थीं. मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली मोहिता शर्मा दिल्ली में पली-बढ़ी हैं.

2/7

मोहिता अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं. ऐसे में उन्हें और उनके माता-पिता को कई बार स्टीरियोटाइप का शिकार होना पड़ा था. इसलिए वे हमेशा से कुछ ऐसा करना चाहती थीं, जिससे उनके माता-पिता को उन पर गर्व हो सके.

3/7

मोहिता शर्मा के पिता मारुति उद्योग लिमिटेड से रिटायर हैं, जबकि मां होममेकर हैं. मोहिता ने डीपीएस, द्वारका से स्कूली पढ़ाई की है. उन्होंने 10वीं में 92.20% और 12वीं में 90.70% अंक हासिल किए थे. 

4/7

इसके बाद उन्होंने भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में बी.टेक की पढ़ाई की थी. 2012 में ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की थी.

5/7

मोहिता शर्मा यूपीएससी परीक्षा के 5वें अटेंप्ट में सफल हुई थीं. दरअसल, उन्हें कोई गाइड करने वाला नहीं था और इसीलिए 4 अटेंप्ट में खुद की गलतियों से सीखते हुए 5वें में उन्होंने 262वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट में भूगोल रखा था. उन्होंने अपने ज्यादातर नोट्स इंटरनेट के जरिए बनाए थे. इसके लिए वे ज़रूरी विषयों की लिस्ट बना लेती थीं. फिर संडे को 4-5 घंटे इंटरनेट पर बिताकर अपनी ज़रूरत का कंटेंट निकाल लेती थीं.

6/7

आईपीएस मोहिता शर्मा ने साल 2019 में आईएफएस ऑफिसर रुशल गर्ग से शादी की थी. रुशल चंडीगढ़ के मोहाली के रहने वाले हैं. उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 58वीं रैंक हासिल की थी. इंस्टाग्राम पर मोहिता शर्मा के 96 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. वे सोशल मीडिया पर अक्सर अपने परिजनों और ड्यूटी की फोटोज़ शेयर करती रहती हैं. बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी इन्हें फॉलो करते हैं.

7/7

आईपीएस मोहिता शर्मा साल 2020 में 'कौन बनेगा करोड़पति' के सीज़न 12 में शामिल हुई थीं. दरअसल उनके पति भी सालों से केबीसी में जाने के लिए ट्राई कर रहे थे लेकिन वे सफल नहीं हो पा रहे थे. रुशल के कहने पर मोहिता ने केबीसी 12 (KBC Winner) के लिए रजिस्ट्रेशन किया और वे सफल भी हो गईं. आईपीएस मोहिता शर्मा ने अमिताभ बच्चन के क्विज़ शो में 1 करोड़ रुपये जीते थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़