photoDetails1hindi

IPS IFS Love Story: आईपीएस पत्नी और आईएफएस पति की कहानी, महिला अफसर को अमिताभ बच्चन भी करते हैं फॉलो

IPS Mohita and IFS Rushal: जब इंसान अपनी जिद पर आ जाता है और टारगेट सेट कर लेता है तो फिर उसे उसके अलावा कुछ और नहीं सूझता, आज हम आपको एक ऐसी ही कहानी बताने जा रहे हैं जो एक IPS ऑफिसर की है. जो 4 बार यूपीएससी में फेल हुईं लेकिन हार नहीं मानी. फेल होने के बाद ज्यादा पढ़ाई की और IPS अफसर बन गईं. हम बात कर रहे हैं IPS ऑफिसर मोहिता शर्मा की. मोहिता शर्मा ने IFS ऑफिसर रुशल गर्ग से की है. 

1/7

आईपीएस ऑफिसर मोहिता शर्मा कौन बनेगा करोड़पति, सीजन 12 की दूसरी करोड़पति थीं और 2017 बैच की पुलिस अधिकारी वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं. मोहिता शर्मा के लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करना आसान नहीं था क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. मोहिता शर्मा की शादी एक भारतीय वन सेवा अधिकारी से हुई है.

2/7

मोहिता शर्मा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा से ताल्लुक रखती हैं. उसके पिता मारुति कंपनी में काम करते थे और मां हाउस वाइफ हैं, हालांकि मोहिता के पिता ने उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाने की पूरी कोशिश की.

3/7

मोहिता शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, द्वारका से की है. उन्होंने भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नई दिल्ली से बीटेक किया है. 

4/7

ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद मोहिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. हालांकि उनको यूपीएससी में आसानी से सफलता नहीं मिली थी. मोहिता यूपीएससी में 4 बार असफल रहीं उसके बाद 5वीं बार में वह क्लियर कर पाई थीं. मोहिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 262 हासिल की थी.

5/7

जब मोहिता शर्मा यूपीएससी की तैयारी कर रही थीं तो वह अपने नोट्स ऑनलाइन ही इंटरनेट से खुद बनाती थीं. उन्होंने अपनी तैयारी के दौरान 4-5 घंटे का वक्त इंटरनेट पर बिताया था. 

6/7

मोहिता शर्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके करीब एक लाख फॉलोअर्स हैं. मोहिता ने 2019 बैच के आईएफएस ऑफिसर रुशल गर्ग से शादी की है. रुशल की  यूपीएससी परीक्षा में 58वीं रैंक हासिल की थी.

ias love story in hindi

7/7
ias love story in hindi

अपने पति के कहने पर ही मोहिता केबीसी 12 में गई थीं और एक करोड़ रुपये भी जीते थे. जिस सवाल ने मोहिता शर्मा को कौन बनेगा करोड़पति में एक करोड़ रुपये जिताने में मदद की, वह था 'इनमें से कौन सा विस्फोटक पहली बार 1898 में जर्मन रसायनज्ञ जॉर्ज फ्रेडरिक हेनिंग द्वारा पेटेंट कराया गया था और द्वितीय विश्व युद्ध में पहली बार इस्तेमाल किया गया था?' उन्होंने इसका सही उत्तर आरडीएक्स के रूप में दिया.

photo-gallery