photoDetails1hindi

Success Story: जब दोस्त की शादी में सज-धजकर पहुंचीं IAS Tina Dabi, टिकी रह गईं सबकी निगाहें

IAS Tina Dabi: जब दोस्ती की शादी होती है तो उसका एक अलग ही एक्साइटमेंट होता है और जब दोस्त के साथ साथ खुद भी अधिकारी हो तो फिर यह एक्साइटमेंट और बढ़ जाता है. हम बात कर रहे हैं IAS ऑफिसर टीना डाबी और अर्किता शुक्ला की.

1/5

आईएएस टीना डाबी अपनी दोस्त आईएएस अर्तिका शुक्ला की शादी में सज-धजकर पहुंची थीं. IAS टीना डाबी और IAS अर्तिका शुक्ला ने एक साथ यूपीएससी एग्जाम एकसाथ पास किया था. टीना डाबी अपने बैच की टॉपर थीं तो अर्तिका शुक्ला की चौथी रैंक आई थी. अर्तिका शुक्ला ने एमबीबीएस और एमडी की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने प्रशासनिक सेवा में जाने की ठान ली. अर्तिका ने यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बन गईं.

 

2/5

राजस्थान कैडर की आईएएस ऑफिसर टीना डाबी ने इसी साल अप्रैल में IAS प्रदीप गवांडे से शादी की थी. गवांडे साल 2013 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. टीना की यह दूसरी शादी थी. इससे पहले साल 2018 में उन्होंने अपने बैच के सेकेंड टॉपर आईएएस अतहर आमिर खान से शादी की थी. हालांकि, बाद में साल 2020 में दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया था. अब दोनों ही अपनी-अपनी लाइफ में सेटल्ड हैं.

3/5

टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में हुआ था. उनके पिता जसवंत डाबी बीएसएनएल (BSNL) में महाप्रबंधक के पद पर थे. उनकी मां हिमानी डाबी आईईएस यानी इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस में ऑफिसर रही हैं. उनकी छोटी बहन रिया डाबी 15वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बनी हैं.

4/5

टीना डाबी बचपन से पढ़ाई में काफी होशियार रही हैं. भोपाल से शिफ्ट होने के बाद टीना डाबी ने नई दिल्ली के जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की थी. कई मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि टीना 12वीं में सीबीएसई बोर्ड की टॉपर रही हैं. उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री, दोनों विषयों में 100 में से 100 अंक हासिल किए थे. टीना डाबी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन से पॉलिटिक्स में ग्रेजुएशन किया है.

5/5

ग्रेजुएशन के बाद टीना डाबी साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुई थीं. वह अपने पहले ही प्रयास में सफल हो गई थीं. साल 2015 की यूपीएससी परीक्षा में फर्स्ट रैंक हासिल कर वह उस बैच की यूपीएससी टॉपर बनी थीं. ट्रेनिंग के बाद साल 2016 में वह राजस्थान कैडर की आईएएस ऑफिसर बन गई थीं.

photo-gallery