IAS Riya Dabi and IPS Manish Kumar: कौन हैं IPS मनीष कुमार, कैसे हुई थी उनकी Riya Dabi से मुलाकात
Advertisement
trendingNow11745483

IAS Riya Dabi and IPS Manish Kumar: कौन हैं IPS मनीष कुमार, कैसे हुई थी उनकी Riya Dabi से मुलाकात

How did Ria and Manish Meet: रिया आईएएस ऑफिसर टीना डाबी की छोटी बहन हैं. यूपीएससी सिविल सेवा 2020 परीक्षा में वह 15वें स्थान पर रहीं.

IAS Riya Dabi and IPS Manish Kumar: कौन हैं IPS मनीष कुमार, कैसे हुई थी उनकी Riya Dabi से मुलाकात

राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी रिया डाबी ने दो महीने पहले महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी मनीष कुमार से शादी की थी. हालांकि, यह खबर तब सामने आई जब गृह मंत्रालय ने मनीष कुमार का कैडर महाराष्ट्र से बदलकर राजस्थान करने का नोटिस जारी किया. नोटिस में बदलाव की वजह राजस्थान की आईएएस रिया डाबी से शादी बताई गई है.

Who is Ria Dabi?
रिया आईएएस ऑफिसर टीना डाबी की छोटी बहन हैं. यूपीएससी सिविल सेवा 2020 परीक्षा में वह 15वें स्थान पर रहीं. यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2015 की टॉपर थीं टीना डाबी; परिणाम 2016 में घोषित किया गया था. यूपीएससी में टीना डाबी की सफलता का बहुत जश्न मनाया गया क्योंकि वह सिविल सेवा परीक्षा में टॉप करने वाली पहली दलित थीं.

दोनों बहनें दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज गई थीं और दोनों फिलहाल राजस्थान में पोस्टेड हैं. टीना जहां जैसलमेर जिले की कलेक्टर हैं, वहीं रिया को अलवर में पदस्थापित किया गया है.

Who is Manish Kumar?
मनीष दिल्ली का रहने वाले हैं. बीटेक की पढ़ाई के बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी की. मनीष ने 2020 यूपीएससी परीक्षा में एआईआर 581 हासिल की. वह महाराष्ट्र के ओसमाबाद में तैनात थे और अब राजस्थान जा रहे हैं.

How did Ria and Manish meet?
आईएएस रिया डाबी और आईपीएस मनीष कुमार दोनों यूपीएससी 2021 बैच के हैं. दोनों पहले दोस्त थे. एक रिपोर्ट के अनुसार, वे मसूरी में LBSNAA अकादमी में मिले थे. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रिया और मनीष ने इस साल अप्रैल में अपने परिवारों की मंजूरी से कोर्ट मैरिज की थी. शादी के बाद मनीष ने कैडर बदलने के लिए आवेदन किया था, जिसे केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 16 जून को जारी एक नोटिस में मंजूरी दे दी.

Tina Dabi on the wedding
टीना डाबी के मुताबिक वह अपनी बहन के लिए बहुत खुश थीं और उन्होंने नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले महीनों में जयपुर में एक रिसेप्शन होगा, जिसकी तैयारी चल रही.

Trending news