जानिए कब से कर सकेंगे एयरफोर्स में नौकरी के लिए आवेदन, जारी हुआ नोटिस | Click here to Read
भारतीय वायु सेना अग्निवीरवायु जनवरी 2023 बैच की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले सप्ताह से नवंबर 2022 से शुरू करेगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार IAF भर्ती वेबपोर्टल - https://agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगी और योग्य उम्मीदवारों को जनवरी 2023 के मध्य में ऑनलाइन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. भर्ती लिंक आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर सक्रिय हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Delhi Police Constable भर्ती के एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड | Click here to Read
 मध्य प्रदेश रीजन (एमपीआर), उत्तर पूर्वी रीजन (एनईआर) और पश्चिमी रीजन (डब्ल्यूआर) के कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल ड्राइवर की भर्ती के लिए 21 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ऑनलाइन परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं. इसके लिए वेबसाइट  sscmpr.org, sscner.org, और sscwr.net हैं. इसके अलावा, आयोग ने क्रमशः sscnr.nic.in और sscsr.gov.in पर उत्तरी रीजन (NR), और दक्षिणी रीजन (SR) पर एप्लीकेशन स्टेटस लिंक एक्टिव कर दिया है.


बचपन में हो गया था पोलियो, मां के साथ चूड़ियां बेचीं; पढ़िए IAS रमेश की पूरी कहानी | Click here to Read
कहते हैं अगर किसी चीज को सच्चे दिल से चाहो तो सारी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है, लेकिन इसके साथ साथ खुद का प्रयास भी करना पड़ता है. आज हम बात कर रहे हैं IAS ऑफिसर रमेश घोलप की जो कि युवाओं के लिए प्रेरणा बन गए. रमेश के पिता की एक साईकिल की छोटी सी दुकान थी. यूं तो इनके परिवार में चार लोग थे, लेकिन पिता की शराब पीने की आदत ने इन्हें सड़क पर लाकर खड़ा कर दिया. इधर ज्यादा शराब पीने की वजह से इनके पिता अस्पताल में भर्ती हो गए तो परिवार की सारी जिम्मेदारी मां पर आ गई.


राज्य सरकार ने दिया स्टूडेंट्स को तोहफा, पढ़ाने वालों को मिलेंगे 10000 रुपये महीना! | Click here to Read
केंद्र और राज्य सरकारें पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए लगातार कुछ न कुछ काम करती रहती हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें सभी को स्कूली शिक्षा देने के लिए फ्री में स्कूलिंग और दूसरी चीजें दे रही हैं. अब सरकार हायर एजुकेशन में भी कुछ ऐसे ही कदम उठा रही हैं. अब बिहार सरकार ने एक नया ऐलान किया है कि बिहार की यूनिवर्सिटीज के शोधार्थियों के फेलोशिप पर राज्य सरकार इस साल चार करेाड़ 90 लाख 80 हजार रुपये खर्च करेगी. 


बाबा 4 बार रहे सरपंच और मां जीआरपी में  थानेदार, परी ने ऐसे की तैयारी और बन गईं IAS | Click here to Read
अजमेर की रहने वाली परी बिश्नोई के पिता मनीराम बिश्नोई एक एडवोकेट हैं और उनकी माता सुशीला बिश्नोई अजमेर में जीआरपी थानाधिकारी हैं. परी के बाबा अपने गांव के 4 बार सरपंच रहे थे. परी ने सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की है. इसके बाद परी आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गईं‌.


ट्रेन के डिब्बे पर आखिर क्यों लिखा जाता है ये 5 डिजिट का नंबर? आपने भी देखा होगा | Click here to Read
 ट्रेन में आपने भी कभी न कभी तो सफर किया ही होगा. अगर नहीं किया होगा तो ट्रेन देखी तो जरूर होगी. भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन भी कहा जाता है. क्योंकि, यहां दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. करोड़ों की संख्या में लोग हर दिन भारत में ट्रेन से यात्रा करते हैं. देश में हजारों की संख्या में ट्रेन मौजूद हैं. 


टीना डाबी ने क्यों बांटे 5-5 हजार रुपये के चेक? बेटियों से कहा... | Click here to Read
आईएएस टीना डाबी अपने बैच की टॉपर हैं और इस समय राजस्थान के जैसलमेर जिले की कलेक्टर हैं. वह जिले में होने वाले अलग अलग कार्यक्रमों में नजर आती रहती हैं. एक ऐसे ही आयोजन की उनकी कुछ तस्वीर सामने आई हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर