Advertisement
photoDetails1hindi

IAS Tina Dabi: टीना डाबी ने क्यों बांटे 5-5 हजार रुपये के चेक? बेटियों से कहा...

Tina Dabi IAS: आईएएस टीना डाबी अपने बैच की टॉपर हैं और इस समय राजस्थान के जैसलमेर जिले की कलेक्टर हैं. वह जिले में होने वाले अलग अलग कार्यक्रमों में नजर आती रहती हैं. एक ऐसे ही आयोजन की उनकी कुछ तस्वीर सामने आई हैं.

1/7

शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में जिला प्रशासन, शिक्षा एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टर टीना डाबी भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं. इस दौरान कुछ बालिकाओं को पुरस्कार भी दिए गए.

2/7

जिला कलक्टर टीना डाबी ने पुरूस्कृत हुई मेधावी छात्राओं के साथ ही बालिका दिवस पर हार्दिक शुभकामना एवं बधाई देते हुए कहा कि बालिका दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं एवं बालिकाओं का शसक्तिकरण करना है, वहीं ‘‘मेरी बेटी-मेरा सम्मान‘‘ थीम को समझकर अब हमें अधिकारों के प्रति सजग रहना है. 

3/7

टीना डाबी ने कहा कि बालिकाओं का विकास एवं उत्थान शिक्षा से ही सम्भव है एवं वे अच्छी शिक्षा पाकर शिक्षा जगत के क्षेत्र में जिले का नाम रोशन करें. उन्होंने देश की महान महिला विभूतियों का वृतांत सुनाते हुए कहा कि वे हर बालिका एवं महिला के लिए प्रेरणा का स्रोत है.

 

4/7

टीना ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम का संचालन कर विद्यालय से ड्रॉप आउट हुई बालिकाओं को पुनः स्कूली शिक्षा से जोड़ना मुख्य ध्येय है. प्रतिभाओं को आगे आने का मौका दें.

 

5/7

टीना डाबी ने स्टूडेंट्स को टिप्स दिए कि सिविल परीक्षा को पास करने के लिए करंट अफयर्स पर पकड़ होना बहुत जरूरी है और करंट अफेयर्स के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन समाचार पत्र और मेग्जीन हैं. आईएएस टीना डाबी ने भी सभी बालिकाओं से इन दोनों चीजों को पढ़कर अपनी करंट अफसर की समझ बढ़ाने की सलाह दी.  

6/7

आईएएस टीना डाबी ने कहा कि किसी भी कीमत पर हमें खुद को कम नहीं आंकना चाहिए. आप जिस भी विषय और क्षेत्र का चुनाव कर रहे हैं उसे पूरा विश्वास के साथ चुने. उन्होंने बालिकाओं से कहा कि आप जो भी कर रहे हैं उसे पूरे विश्वास के साथ करें. 

7/7

आईएएस ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को भी एक अच्छा ऑप्शन बताया. उन्होंने कहा कि अपने विषयों को गहराई से समझने के लिए इंटरनेट की भी मदद लें. आज इंटरनेट पर आपके हर सवाल का जवाब है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़