North West Delhi Lok Sabha Election 2024: उत्तर पश्चिम दिल्ली में किसका जोर? पूरा चुनावी समीकरण यहां समझिए
Advertisement
trendingNow12145258

North West Delhi Lok Sabha Election 2024: उत्तर पश्चिम दिल्ली में किसका जोर? पूरा चुनावी समीकरण यहां समझिए

North West Delhi Lok Sabha Election 2024 News: उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट पर एक तरफ बीजेपी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस और आम आदमी पार्टी एक साथ हैं. दोनों के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

North West Delhi Lok Sabha Election 2024: उत्तर पश्चिम दिल्ली में किसका जोर? पूरा चुनावी समीकरण यहां समझिए

North West Delhi Lok Sabha Polls 2024: उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट की बात करें तो यह अनुसूचित जाति के आरक्षित है. 2008 में परिसीमन के बाद उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट अस्तित्व में आई थी. परिसीमन के बाद उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट के पहले चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई थी. वहीं, उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट पर 2014 में बीजेपी ने मोदी लहर का फायदा उठाया और सीट अपने कब्जे में ले ली थी. फिर 2019 में बीजेपी ने मौजूदा सांसद उदित राज का टिकट काट दिया और उम्मीदवार पंजाबी गायक हंसराज हंस को बनाया. हंसराज हंस ने बड़ी जीत हासिल की. लोकसभा चुनाव फिर से आने वाला है, आइए जानते हैं कि उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट का सियासी समीकरण क्या है.

उत्तर पश्चिम दिल्ली में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट के एरिया में 10 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें नरेला, बादली, रिठाला, बवाना, मुंडका, किराड़ी, सुल्तानपुर माजरा, नांगलोई जाट, मंगोलपुरी और रोहिणी विधानसभा सीटें हैं. ये भी जान लें कि रोहिणी को छोड़कर उत्तर पश्चिम दिल्ली की 9 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. रोहिणी सीट पर बीजेपी के विजेंदर कुमार और बाकी 9 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में आप को यहां 52 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. पिछले 2 लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि यहां के अधिकतर वोटर सांसद के चुनाव में बीजेपी को वोट कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को.

उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा मैपfallback

BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार

गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो चुका है. गठबंधन के लिहाज से उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट कांग्रेस के खाते में आई है. हालांकि, कांग्रेस ने यहां अपना कैंडिडेट अभी घोषित नहीं किया है. कांग्रेस की तरफ से उत्तर पश्चिम दिल्ली के लिए उदित राज, कृष्णा तीरथ और राजकुमार चौहान का नाम चल रहा है. हालांकि, बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार घोषित किया जा चुका है. योगेंद्र चंदोलिया को कैंडिडेट बनाया गया है. यहां बीजेपी और इंडिया गठबंधन में टक्कर देखने को मिल सकती है.

उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस संभावित उम्मीदवार
उत्तर पश्चिम दिल्ली

योगेंद्र चंदोलिया

उदित राज, कृष्णा तीरथ और राजकुमार चौहान

क्या कट जाएगा हंसराज हंस का टिकट?

उत्तर पश्चिम दिल्ली से फिलहाल हंसराज हंस सांसद हैं. सूत्रों के मुताबिक, हंसराज हंस का टिकट यहां से कट सकता है. लेकिन पिछले चुनाव में उदित राज की जगह यहां हंसराज हंस को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया था. हंसराज हंस कला के क्षेत्र के नाता रखने वाले व्यक्ति हैं. हंसराज हंस अपने पंजाबी गानों के लिए मशहूर हैं. बॉलीवुड की तमाम हिट फिल्मों में हंसराज हंस के गाने हैं. 2019 में लोकसभा चुनाव लड़कर हंसराज हंस लोकसभा पहुंचे थे. खबरें हैं कि बीजेपी इस बार हंसराज हंस को पंजाब की किसी सीट से चुनाव लड़वा सकती है.

उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट की डेमोग्राफी

उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यह अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीट है. यहां 77 फीसदी से ज्यादा हिंदू वोटर हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर लगभग 7 प्रतिशत के साथ मुस्लिम वोटर हैं. वहीं, 3 फीसदी आबादी के साथ तीसरे नंबर सिख हैं. इसके अलावा यहां जैन 0.9 प्रतिशत और बौद्ध 0.13 फीसदी हैं. उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या 18.51 प्रतिशत है.

Trending news