Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र में हो गया चुनाव का ऐलान, एक चरण में ही होगा मतदान, जानिए पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow12473641

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र में हो गया चुनाव का ऐलान, एक चरण में ही होगा मतदान, जानिए पूरा शेड्यूल

Maharashtra Vidhan Sabha Election 2024 Date: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र असेंबली चुनाव की तारीखें घोषित कर दी है. राज्य में एक ही चरण में असेंबली चुनाव करवाए जाएंगे और तीन दिन बाद चुनाव नतीजे आ जांगे.

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र में हो गया चुनाव का ऐलान, एक चरण में ही होगा मतदान, जानिए पूरा शेड्यूल

Maharashtra Vidhan Sabha Chunav 2024 Schedule: महाराष्ट्र में असेंबली चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. दिल्ली में हुई प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव ने इसका ऐलान किया. महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को चुनाव होंगे और 23 नवंबर को नतीजे जाएंगे. 

22 अक्टूबर को जारी हो जाएगी अधिसूचना

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि महाराष्ट्र चुनाव के लिए अधिसूचना 22 अक्टूबर को जारी हो जाएगी. वहीं नामांकन प्रक्रिया 29 अक्टूबर से शुरू होगी. नामांकन की स्क्रूटनी 30 अक्टूबर को होगी, जबकि उम्मीदवार 4 नवंबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं. 

fallback

20 नवंबर को वोटिंग, 23 को होगी मतगणना

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को विधान सभा के चुनाव होंगे और 23 नवंबर को मतगणना कर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. राज्य में 25 नवंबर से पहले असेंबली चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

वर्ष 2019 में बीजेपी बनी थी सबसे बड़ी पार्टी

बताते चलें मि महाराष्ट्र असेंबली में सीटों की कुल संख्या 288 है, जिसमें सरकार बनाने के लिए 145 सीटों की जरूरत होती है. वर्ष 2019 में हुए असेंबली चुनाव में बीजेपी ने 105 और एकीकृत शिवसेना ने 56 सीटें जीतकर संयुक्त रूप से बहुमत हासिल कर लिया था. लेकिन जब बीजेपी ने सीएम पद पर दावेदारी जताई तो शिवसेना पीछे हट गई और गठबंधन से नाता तोड़ लिया. 

शिंदे ने उद्धव ठाकरे से कर दिया था विद्रोह

इसके बाद कांग्रेस-एनसीपी से गठबंधन करके उद्धव ठाकरे 172 सीटों का बहुमत हासिल करके राज्य के सीएम बन गए. इस नए गठबंधन का नाम महा विकास अघाड़ी रखा गया. जबकि बीजेपी प्रमुख विपक्षी पार्टी बन गई. तीन साल बाद ही उद्धव ठाकरे सरकार को गंभीर संकट पैदा हो गया. शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे ने कई अन्य विधायकों के साथ मिलकर 21 जून 2022 को पार्टी से विद्रोह कर दिया. 

बीजेपी के समर्थन से सीएम बन गए एकनाथ शिंदे

शिंदे ने मांग की कि उद्धव ठाकरे कांग्रेस-एनसीपी से नाता तोड़कर दोबारा से बीजेपी संग सरकार बनाएं लेकिन उद्धव ठाकरे ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. बीजेपी ने अवसर का लाभ उठाते हुए शिंदे को गठबंधन करने पर सीएम बनाने का ऑफर दे दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. इसके बाद बीजेपी ने 30 जून को एकनाथ शिंदे को सीएम और देवेन्द्र फडणवीस को डिप्टी- सीएम बनाते हुए नई सरकार का गठन कर लिया. 

 

Trending news