Haryana Chunav: सभी अनुमानों को धता बताते हुए इस वक्‍त के चुनावी रुझानों के मुताबिक बीजेपी को हरियाणा में बहुमत मिलता दिख रहा है. जबकि एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया था कि 10 साल बाद हरियाणा में कांग्रेस की वापसी होगी. आज जब मतगणना शुरू हुई तो एग्जिट पोल के अनुमान सही होते दिखे लेकिन दो घंटे बाद तस्‍वीर पलट गई. आखिर ऐसा क्‍या हुआ कि बीजेपी आगे निकल रही है और कांग्रेस पिछड़ रही है? जी न्‍यूज से बात करते हुए इसका जवाब बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और अंबाला कैंट से प्रत्‍याशी अनिज विज ने दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनिल विज ने कहा कि दरअसल कांग्रेस में गुटबाजी थी. लिहाजा एक-दूसरे की काट के लिए कांग्रेस में भितरघात हो गया. कांग्रेस के प्रत्‍याशी के खिलाफ ही दूसरे कैंपों से ऐसे प्रत्‍याशी खड़े कर दिए गए. इसके साथ ही कांग्रेस की तरफ से जिनको टिकट नहीं हुआ ऐसे कई लोग भी मैदान में उतर गए. इन सबका नतीजा ये हुआ कि कांग्रेस के वोटों का बंटवारा हो गया. इसके उलट बीजेपी एकजुट होकर लड़ रही थी और भितरघात नहीं हुआ. इसी का हमको फायदा मिल रहा है. 


सैलजा फैक्‍टर कांग्रेस को पड़ा भारी? 
वैसे राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक सिरसा से कांग्रेस सांसद सैलजा की नाराजगी भी कांग्रेस को भारी पड़ी. चुनाव की घोषणा के बाद उन्‍होंने शुरू के दो हफ्तों तक कोई प्रचार नहीं किया. वजह ये सामने आई कि टिकट बंटवारे में भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ज्‍यादा चली लिहाजा सैलजा समर्थक कम लोगों को टिकट मिला. इसका नतीजा ये निकला कि दलित वोटर्स कांग्रेस से छिटक गए. हरियाणा में 21 प्रतिशत दलित वोटर्स हैं. सैलजा को मनाने के लिए आलाकमान ने हस्‍तक्षेप किया. सोनिया गांधी से सैलजा की मुलाकात हुई. उससे जाटों में ये संदेश गया कि कांग्रेस के चुनाव जीतने की स्थिति में सैलजा भी सीएम बन सकती हैं. इस वजह से जाटों के बीच कंफ्यूजन हुआ. नतीजा ये हुआ कि जाट बहुल सीटों पर भी बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर हुआ.


कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाएगी : हुड्डा
इस बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि उनकी पार्टी हरियाणा में अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है. पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने रोहतक में पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस को ‘‘बहुमत मिलेगा’’. यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी पार्टी को सरकार बनाने के लिए किसी समर्थन की आवश्यकता होगी, उन्होंने दोहराया कि कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा, ‘‘इसका श्रेय राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, प्रियंका गांधी और अन्य नेताओं को जाता है.’’ उन्होंने यह भी कहा कि वास्तविक श्रेय हरियाणा की जनता को जाता है.


Haryana Chunav Result LIVE Update: हरियाणा के रुझानों में पलटी बाजी, सैलजा बोलीं- ये सेंसेक्स नहीं, कई राउंड बाकी


हरियाणा में भाजपा ने तेजी से बढ़त बनायी, 49 सीट पर आगे
हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 49 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस 35 सीट पर आगे है. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होने के बाद से ही राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला चल रहा है. टीवी चैनलों पर उपलब्ध शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को भाजपा से आगे दिखाया गया था लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी ने बाद में तेजी से बढ़त बना ली. हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है.


राज्य के 22 जिलों में 93 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई. इस विधानसभा चुनाव में भाजपा को लगातार तीसरी बार जीत मिलने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस को 10 साल बाद सत्ता में लौटने की उम्मीद है.


निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध शुरुआती रुझानों के अनुसार, इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) और निर्दलीय प्रत्याशी एक-एक सीट पर आगे हैं.


Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.