Haryana Chunav Result LIVE Update: हरियाणा के रुझानों में पलटी बाजी, बीजेपी को बहुमत; कांग्रेस पिछड़ी
Advertisement
trendingNow12463565

Haryana Chunav Result LIVE Update: हरियाणा के रुझानों में पलटी बाजी, बीजेपी को बहुमत; कांग्रेस पिछड़ी

Haryana Vidhan Sabha Chunav Result 2024 Live : हरियाणा में सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान हुआ था. 10 साल से बीजेपी की सरकार है, उसे हैट्रिक की आस है. कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर और लोकसभा चुनावों के नतीजों से उत्साहित होकर सरकार बनाने के सपने संजोए है.

Haryana Chunav Result LIVE Update: हरियाणा के रुझानों में पलटी बाजी, बीजेपी को बहुमत; कांग्रेस पिछड़ी
LIVE Blog

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024 Result LIVE Update: हरियाणा में सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. 90 सीटों पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं समेत 1,031 कैंडिडेट्स ने चुनाव लड़ा. यहां 67.90% वोटिंग हुई थी. हॉट सीट पर उतरे VVIP कैंडिडेट्स में मुख्यमंत्री सैनी (लाडवा), अनिल विज (अंबाला कैंट), कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद), ओ पी धनखड़ (बादली), विपक्षी नेताओं में भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई), विनेश फोगाट (जुलाना), इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) से अभय चौटाला (ऐलनाबाद), जेजेपी (JJP) के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां), आप (AAP) के अनुराग ढांडा (कलायत) और तोशाम से पूर्व MP और BJP नेता श्रुति चौधरी और अनिरुद्ध चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों चचेरे भाई-बहन हैं.

 

 

08 October 2024
09:55 AM

हरियाणा में दो घंटों में बहुत बड़ा उलटफेर

बीजेपी 50, कांग्रेस 37 और अन्य 3

09:45 AM

वीवीआईपी सीटों का हाल जानिए

हरियाणा में रुझान तेजी से बदल रहे हैं. कांग्रेस एक बार फिर पिछड़ गई है. भूपेंद्र सिंह हुड्डा पीछे हो गए हैं

09:31 AM

हरियाणा में पहले राउंड की मतगणना पूरी

हरियाणा में पहले राउंड की गिनती पूरी होने के बाद बीजेपी 45 सीटों पर आगे हैं, कांग्रेस पिछड़कर 40 पर आ गई है. इनेलो 1 और अन्य 2 पर आगे हैं.

09:01 AM

Ambala assembly elections results : अंबाला से विज पीछे

सीनियर बीजेपी नेता अनिल विज, अंबाला से पीछे चल रहे हैं

08:50 AM

Haryana Assembly Election 2024 Live Update : हरियाणा में कांग्रेस की जय-जय!

हरियाणा में 08.50 तक सभी 90 सीटों पर रुझान आ गए हैं. कांग्रेस 67 सीटों पर आगे है, बीजेपी 21, इनेलो 1 सीट पर और अन्य 1 सीट पर आगे है.

 

08:35 AM

Haryana assembly election result 2024 live: पहले आधे घंटे में कांग्रेस को बहुमत!

आठ बजे की शुरुआती मतगणना में पहले आधे घंटे यानी पहले तीस मिनटों में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है. ठीक आठ बजकर 30 मिनट की बात करें तो हरियाणा में 80 सीटों पर रुझान आ गए हैं. Congress को रुझानों में स्पष्ट बहुमत मिल रहा है. कांग्रेस 50, BJP 25, INDL 02 और अन्य उम्मीदवार 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

08:30 AM

Haryana Chunav Result LIVE Update 8 October: हरियाणा में 64  सीटों पर कांग्रेस आगे, बीजेपी को 16 सीटों पर बढ़त

हरियाणा में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत है. 64 सीटों पर रुझान आ गए हैं. कांग्रेस 42 और बीजेपी 16 सीटों पर आगे है. 

08:15 AM

Haryana Chunav Result LIVE Update: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को भारी बढ़त

डबवाली से इनेलो कैंडिडेट आगे चल रहे हैं. गुरुग्राम से बीजेपी के मुकेश शर्मा आगे हैं. पटौदी से बीजेपी आगे है. नारायणगढ़ से शैली चौधरी आगे हैं. तोशाम से श्रुति चौधरी आगे हैं. अटेली से बीजेपी की आरती राव आगे हैं. जुलाना से विनेश फोगाट आगे हैं. बीजेंपी 12 सीटों पर और कांग्रेस 24 सीटों पर आगे है.  

08:09 AM

गुरुग्राम से बीजेपी के मुकेश शर्मा आगे

08:04 AM

haryana assembly election result 2024 live: पोल्टल बैलेट्स की गिनती जारी

हरियाणा में बैलट बॉक्स यानी पोस्टल बैलेट्स के वोटों की गिनती में बीजेपी पांच और कांग्रेस दो सीटों पर आगे चल रही है.  

08:00 AM

Haryana Chunav Result LIVE Update: रुझान आने शुरू

हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए पोस्टल बैटल्स की मतगणना शुरू हो गई है. शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे चल रही है.

07:30 AM

'अगर नंबर नहीं आते हैं तो जिम्मेदारी मेरी', नतीजों से पहले बोले हरियाणा के CM नायब सैनी

मतगणना शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि अगर विक्ट्री मार्जिन के हिसाब से नंबर कम आते हैं तो जिम्मेदारी मेरी होगी.

07:00 AM

Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024 Result LIVE Update: थोड़ी देर में शुरू होगी मतगणना

 

एग्जिट पोल के सभी पूर्वानुमानों को खारिज करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दावा किया है कि बीजेपी (BJP) आज पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा, ' जब नतीजे घोषित होंगे, तो कांग्रेस EVM का रोना रोने लगेगी. वहीं दूसरी ओर हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा को भी विश्वास है कि कांग्रेस ही आएगी. हुड्डा को कांग्रेस के जीतने पर मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है.

06:44 AM

Haryana Election counting :  सीएम सैनी ने किया जीत का दावा

इस चुनाव में मुख्य पार्टियां बीजेपी, कांग्रेस, जजपा आसपा, बसपा, इनेलो और आप लड़ीं. अधिकांश सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला बताया गया था. कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया है, जहां 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ. इस बीच सीएम सैनी ने आज जीत का दावा किया है. 

06:28 AM

Haryana assembly election result 2024 live : हरियाणा में बीजेपी-कांग्रेस ने 89-89, JJP 70, BSP 37, ASP 20, INLD 53 सीटों पर लड़ी चुनाव

हरियाणा में भाजपा ने हरियाणा लोकहित पार्टी और कांग्रेस ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ गठबंधन किया था. दोनों ने मात्र एक-एक सीट अपने सहयोगी को दी. बीजेपी ने गोपाल कांडा की पार्टी हलोपा को एक सीट दी. कांग्रेस ने भिवानी सीट माकपा के लिए छोड़ी थी. इस गणित से बीजेपी और कांग्रेस 89-89 सीट पर लड़े. वहीं तीसरे नंबर पर  दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 70  सीट पर लड़ी उसने एएसपी के साथ चुनाव लड़ा. जेजेपी ने एएसपी को 20 सीटें दी थीं. इनेलो (INLD) भी चुनाव पूर्व गठबंधन में थी वो खुद 53 सीटों पर लड़े तो  सहयोगी बीएसपी को 37 सीटें दी थीं. इस हिसाब से देखा जाए तो यहां सियासी चाणक्यों ने दलित वोटों को कंफ्यूज करने के लिए किस तरह से बिसात बिछाई थी. मायावती की बीएसपी हरियाणा में बीते 15-20 सालों से एक्टिव है. इसके इतर चंद्रशेखर आजाज पहुंच गए अपनी एएसपी पार्टी लेकर हरियाणा में लड़ने. कांग्रेस और बीजेपी भी अपने अपने दलित, ओबीसी और जाट नेताओं के दम पर चुनाव जीतने की आस लगाए बैठे हैं. AAP ने किसी से मेल नहीं किया और अकेले अपने दम पर लड़ी.

06:15 AM

Haryana Assembly Election Result 2024 Live: कैसे शुरू होगा मतगणना का काम

आपको बताते चलें कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी. इसमें जो भी वक्त लगे फिर उसके कुछ मिनट बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) की गिनती होगी. हरियाणा CEO ने कहा कि मतगणना के प्रत्येक दौर की सटीक जानकारी समय पर अपलोड की जाएगी. मतगणना के दौरान उम्मीदवारों, उनके अधिकृत प्रतिनिधियों, रिटर्निंग ऑफिसर और पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में स्ट्रांगरूम खोले जाएंगे. इस पूरी प्रकिया की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी. उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

05:59 AM

Haryana counting updates 2024: हरियाणा में आज नतीजों का दिन, मतगणना के ऐसे हैं इंतजाम

रियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पंकज अग्रवाल के मुताबिक राज्य के 22 जिलों के 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. बादशाहपुर, गुरुग्राम और पटौदी विधानसभा सीटों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जबकि शेष 87 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया है. काउंटिंग की निगरानी के लिए इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ओर से 90 मतगणना पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं.

05:55 AM

Assembly Election Results 2024 LIVE: हरियाणा में BJP की Hat-Trick या कांग्रेस का Welcome? बीजेपी उम्मीदवारों ने की पूजा अर्चना

हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले कई विधानसभा क्षेत्रों से भाजपा उम्मीदवारों ने मंदिर में पूजा-अर्चना की.

 

05:50 AM

कांग्रेस जीती तो कौन CM?

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा से कई दिन पहले से ये अटकलें लगाई जा रही थीं कि कांग्रेस जीती को कौन बनेगा मुख्यमंत्री? हालांकि दो प्रमुख दावेदारों भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा तो सोमवार को ही कह चुके हैं कि आखिरी फैसला आलाकमान को करना है.

05:45 AM

काउंटिंग के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था इंतजाम

पूरे हरियाणा में मतगणना को लेकर सभी 90 शहरों में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है. वहीं सिक्योरिटी के भी चौकस इंतजाम है. हरियाणा पुलिस के DG शत्रुजीत कपूर ने कहा कि मतगणना के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है और हर केंद्र पर पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. कपूर ने कहा कि इन केंद्रों के आसपास यातायात को प्रबंधित करने के लिए यातायात को दूसरे मार्ग से भेजने की योजना भी तैयार की गई है.

05:30 AM

Haryana elections result vote counting: 93 मतगणना केंद्रों पर होगी वोटों की गिनती

हरियाणा में आज नतीजों का दिन है. सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली वोटों की गिनती को लेकर सभी तैयारियां सोमवार सुबह तक चौकस हो गई थीं. हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल के मुताबिक मतगणना स्थलों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. राज्य के 22 जिलों के 90 विधानसभा क्षेत्रों में 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

Trending news