बचपन में भीख मांगकर गुजारा करते थे Kader Khan, दिलीप कुमार की पड़ी नजर और बन गए कॉमेडियन
Advertisement
trendingNow11669552

बचपन में भीख मांगकर गुजारा करते थे Kader Khan, दिलीप कुमार की पड़ी नजर और बन गए कॉमेडियन

Kader Khan Movies: बचपन में घर चलाने की जिम्मेदारी के चलते कादर खान भीख मांगा करते थे.वे एक मस्जिद के सामने भीख मांगते थे और इससे मिलने वाले दो चार रुपयों से उनका घर चलता था. 

बचपन में भीख मांगकर गुजारा करते थे Kader Khan, दिलीप कुमार की पड़ी नजर और बन गए कॉमेडियन

Kader Khan Life Facts: कॉमेडी के बेताज बादशाह कहे जाने वाले लीजेंड्री एक्टर कादर खान (Kader Khan) आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन एक्टर से जुड़े किस्से कहानियां आज भी सुनाए जाते हैं. कादर खान का जन्म काबुल, अफगानिस्तान में हुआ था. हालांकि, जब वे छोटे थे तभी उनका परिवार धारावी, मुंबई आ गया था. कादर खान का बचपन बहुत मुश्किलों में बीता था, असल में जब कादर खान महज एक साल के थे तभी उनके पेरेंट्स अलग हो गए थे. ऐसे में एक्टर का बचपन बेहद तंगहाली में भीख मांगते हुए गुजरा था. कैसा था कादर खान का स्ट्रगलिंग पीरियड यही आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

बचपन में भीख मांगते थे कादर खान 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बचपन में घर चलाने की जिम्मेदारी के चलते कादर खान भीख मांगा करते थे.वे एक मस्जिद के सामने भीख मांगते थे और इससे मिलने वाले दो चार रुपयों से उनका घर चलता था. हालांकि, बाद में कादर खान की मां ने उन्हें पढ़ाई करने के प्रेरित किया और एक्टर ने आगे चलकर मुंबई के इस्माइल युसुफ कॉलेज से ग्रेजुएशन और बाद में सिविल इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया था.  कादर खान शुरू से ही पढ़ाई में अच्छे थे साथ ही वे थियेटर से भी जुड़े हुए थे. 

दिलीप कुमार ने दिलवाया था फिल्मों में काम 

कादर खान का एक्टिंग के प्रति यही लगाव उन्हें फिल्मों तक ले आया था. असल में एक बार दिलीप कुमार ने कादर खान का एक प्ले देखने की इच्छा जाहिर की थी. कादर खान के इस प्ले को देखकर दिलीप कुमार ने उन्हें दो फिल्में ऑफर की थीं. बताते चलें कि 1973 में यश चोपड़ा की फिल्म ‘दाग’ से करियर की शुरुआत करने वाले कादर खान ने अपने करियर में 300 से अधिक फिल्मों में काम किया था वहीं, 250 के करीब फिल्मों में उन्होंने डायलॉग लिखे थे. साल 2018 में कादर खान का निधन हो गया था.

Trending news