Bollywood Movies: ना DDLJ-ना लव इन टोक्यो, ये थी विदेश में शूट होने वाली पहली हिंदी फिल्म; कमाई में रचा था इतिहास
Advertisement
trendingNow11830374

Bollywood Movies: ना DDLJ-ना लव इन टोक्यो, ये थी विदेश में शूट होने वाली पहली हिंदी फिल्म; कमाई में रचा था इतिहास

First Movie Shoot in Foreign: ना तो शाहरुख खान की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और ना ही लव इन टोक्यो, पहली हिंदी फिल्म जो विदेश में शूट हुई थी वह संगम थी. इस फिल्म की शूटिंग स्विट्जरलैंड, वेनिस और पेरिस में हुई थी.

पहली विदेश में शूट की गई फिल्म संगम

Raj Kapoor and Vyjayanthimala Movie: बॉलीवुड फिल्में आज देश के साथ-साथ विदेशी लोकेशन्स पर खूब शूट होती हैं. हिंदी फिल्मों में एक ट्रेंड तो आया था, जब ज्यादातर फिल्में विदेशी लोकेशन्स पर शूट होती थीं. लेकिन क्या आप जानते हैं पहली कौन-सी हिंदी फिल्म थी, जो देश नहीं विदेश में शूट हुई थी. अगर इस सवाल के जवाब में आपकी जुबां पर शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) की DDLJ या लव इन टोक्यो का नाम आ रहा है, तो बता दें पहली हिंदी फिल्म जो विदेश में शूट हुई वह संगम थी. जी हां...राज कपूर (Raj Kapoor) और वेजयंतीमाला की फिल्म संगम स्विट्जरलैंड और पेरिस में शूट हुई थी. 

तीन देशों में हुई थी संगम की शूटिंग!

भले आज फिल्मों के प्रोडक्शन में पानी की तरह पैसा बहाया जाता है. लेकिन 1964 में रिलीज हुई राज कपूर (Raj Kapoor Movies) और वेजयंतीमाला (Vyjayanthimala Sangam) की फिल्म संगम का विदेशी लोकेशन पर शूट होना काफी बड़ी बात थी. संगम फिल्म पेरिस, स्विटजरलैंड और वेनिस में शूट किए गए थे. ऐसे में एक्टर्स के साथ-साथ पूरी क्रू को तीनों देशों में ले जाकर शूट करने के लिए राज कपूर ने पानी की तरह पैसा बहाया था. 

कमाई के मामले में राज कपूर की फिल्म ने तोड़े थे कई रिकॉर्ड!

संगम फिल्म (Sangam Movie) ने रिलीज होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर बवाल काट दिया था. हर कोई फिल्म के सहारे विदेशी लोकेशन्स को निहारना चाहता था. ऐसे में राज कपूर की फिल्म ने बजट से चार गुना की कमाई करके बॉक्स ऑफिस हिला डाला था. संगम की सक्सेस के बाद विदेशी लोकेशन्स पर फिल्में शूट करने का दौर शुरू हो गया. फिर लव इन टोक्यो, प्रेम पुजारी, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसे कई फिल्में स्विटजरलैंड और यूरोप के खूबसूरत शहरों में शूट की गईं. आज भी विदेशी लोकेशन्स पर शूटिंग करने का दौर अपने जोर पर है.

Trending news