अगर हैं 12वीं PCB स्ट्रीम के स्टूडेंट, तो MBBS के अलावा इन बेहतरीन फील्ड में बनाएं अपना करियर
Advertisement
trendingNow11578893

अगर हैं 12वीं PCB स्ट्रीम के स्टूडेंट, तो MBBS के अलावा इन बेहतरीन फील्ड में बनाएं अपना करियर

Career After 12th Science PCB: कक्षा 12वीं से साइंस विद बायो स्ट्रीम से पास होने वाले छात्रों के लिए निचे कुछ अच्छे करियर ऑप्शन दिए हुए हैं, जिनमें वे अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

अगर हैं 12वीं PCB स्ट्रीम के स्टूडेंट, तो MBBS के अलावा इन बेहतरीन फील्ड में बनाएं अपना करियर

Career After 12th Science PCB: अगर आप कक्षा 12वीं की साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई कर रहे हैं और आपने फिजिक्स, केमेस्ट्री के साथ बायोलॉजी ली है, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे करियर ऑप्शन लेकर आए हैं, जो मेडिकल फील्ड से बेहद अलग है. आप मेडिकल की फील्ड के बजाय इन फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं और मोटी सैलरी उठा सकते हैं. आज हम आपको बॉटनी से लेकर जूलॉजी तक, हर उस फील्ड के ऑप्शन बताएंगे, जिनमें आप अपना करियर बना कर सफलता हासिल कर सकते हैं. 

1. हॉर्टिकल्चर (Career In Horticulture)
इस शब्द का हिंदी मे मतलब बागवानी होता है. आप इस फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं. यह करियर के लिहाज से एक बेहतर ऑप्शन है. इस फील्ड में आप ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ-साथ डिप्लोमा भी हासिल कर सकते हैं. इस फील्ड में करियर बनाकर आप रिसर्च के साथ-साथ ग्रीन हाउस मैनेजर और टेक्निशियन पदों पर भी काम कर सकते हैं.

2- बॉटनी (Career In Botany)
कक्षा 12वीं में बायोलॉजी की पढ़ाई करने वाले छात्र बॉटनी की फील्ड में भी एक बेहतर करियर बना सकते हैं. देश के कई टॉप कॉलेजों में बॉटनी के लिए कोर्स कराए जाते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आप नर्सरी मैनेजर जैसे पदों पर नौकरी कर सकते हैं.

3- जूलॉजी (Career In Zoology)
ऐसा कहा जाता है कि जूलॉजी एडवेंचर भरा करियर ऑप्शन है. साइंस बायो वाले छात्र जो लाइफ में थोड़ा अडवेंचर करना चाहते हैं, और एक बेहतरीन करियर ऑप्शन का तलाश कर रहे हैं, वे इस फील्ड में ग्रेजुएशन करते वाइल्ड लाइफ एजुकेटर और प्रोफेसर जैसे पदों पर अपना करियर बना सकते हैं. 

4- रेडियोग्राफी (Career In Radiography)
साइंस बायो की बात करो तो लोग सीधा मेडिकल ऑप्शन की ही बात शुरू कर देते हैं, लेकिन साइंस बायो के छात्र एमबीबीएस के अलावा रेडियोग्राफी को बेहतरीन करियर ऑप्शन के तौर पर चुन सकते हैं. इसमें छात्र रेडियोलॉजिस्ट, रेडियोलॉजी असिस्टेंट के रूप अपना करियर बना सकते हैं. वहीं इसी फील्ड में छात्र सरकारी नौकरी भी हासिल कर सकते हैं.

5- माइक्रोबायोलॉजी (Career In Microbiology)
इन सभी ऑप्शन के अलावा छात्र माइक्रोबायोलॉजी के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं. इसके लिए देश के कई इंस्टिट्यूट कोर्स भी कराते हैं. माइक्रोबायोलॉजी की पढ़ाई करने के बाद छात्र लैब टेक्नीशियन, क्वालिटी कंट्रोलर, हेल्थकेयर जैसी अन्य फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news