GK: पंख होने के बावजूद पक्षी नहीं कहलाते ये जीव क्यों? सोता है मुर्गियों के पास, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11825298

GK: पंख होने के बावजूद पक्षी नहीं कहलाते ये जीव क्यों? सोता है मुर्गियों के पास, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

इस धरती पर पाए जाने वाले हर एक प्राणी की अपनी विशेषता होती है. ऐसे ही चमगादड़ भी अपनी विशेषताओं के कारण आकर्षण की वजह बनते हैं. इस जीव को आपने अक्सर बिजली के तारों, बिल्डिंग के हिस्से या खंडहरों में उल्टा लटकते हुए देखा ही होगा.

GK: पंख होने के बावजूद पक्षी नहीं कहलाते ये जीव क्यों? सोता है मुर्गियों के पास, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Amazing Facts About Bats: धरती पर लाखों-करोड़ों तरह के जीव-जंतु पाए जाते हैं. इनमें कई अजीबोगरीब, कुछ बहुत ही प्यारे और कुछ बिल्कुल खतरनाक होते हैं. आज एक ऐसे ही जीव की हम बात कर रहे हैं और वो है चमगादड़. चमगादड़ों का नाम सुनते ही हर किसी के कोरोना महामारी की जख्म ताजा हो जाते हैं, लेकिन इसके बारे में और भी कई ऐसी बातें हैं जो आप नहीं जानते होंगे.

आसमान में उड़ने वाले  इस जीव की सबसे बड़ी खासियतउलटा लटकना ही है, जिसकी वजह से इन्हें दूर से ही पहचाना जा सकता है. आज हम चमगादड़ से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य लेकर आए हैं जो आपको हैरान कर देंगे...

इस कैटेगरी में आते हैं चमगादड़
चमगादड़ के पंख होते हैं ये उड़ता है, लेकिन पंख होने के बावजूद भी ये जीव पक्षी नहीं, बल्कि इन्हें उड़ने वाले जंतुओं की श्रेणी में रखा गया है. अब सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा क्यों है तो बता दें कि चमगादड़ एक स्तनधारी प्राणी है, इसलिए इन्हें पक्षियों की श्रेणी में नहीं माना जाता. वहीं, यह एकमात्र ऐसा स्तनधारी जीव है, जिसके पंख होते हैं और जो उड़ सकता है. 

चमगादड़ से जुड़े रोचक तथ्य

  • दुनियाभर में इनकी कई प्रजातियां पाई जाती हैं. वहीं, कुछ चमगादड़ ऐसे भी होते हैं जो दूसरे जानवरों का खून पीकर जिंदा रहते हैं. इसलिए ही इनको वैंपायर बैट्स भी कहा जाता है. 
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में चमगादड़ की कम से कम 2,000 से ज्यादा किस्में है, जिनमें सबसे बड़ी किस्म का चमगादड़ फ्लाइंग फॉक्स होता है, जिसकी लंबाई 40 सेंटीमीटर होती है.
  • चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा टेक्सॉस (Texax) में है. बताया जाता है कि इस केव में लगभग 2 करोड़ चमगादड़ रहते हैं. 
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 140 बड़े भूरे चमगादड़ गर्मी के मौसम में बहुत से ऐसे कीटों को खा सकते हैं जो खीरे की फसल को नुकसान पहुंचाते है. इससे किसानों के 51 करोड़ रुपये बचते हैं.
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि सफेद पंखों वाले चमगादड़ मुर्गियों के पास आकर लेट जाते हैं. जब चमगादड़ मुर्गी के नीचे आ जाते हैं तो उनका खून चूसने लगते हैं.
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक चमगादड़ रोजाना 2 लाख किलो तक खटमल खा सकते हैं. एक चमगादड़ एक घंटे में 600 खटमल तक खा सकता है, जो एक व्यक्ति के एक रात में 18 पिज्जा खाने जितना है.

Trending news