आखिर भारत के किस राज्य में है केवल एक रेलवे स्टेशन? नाम सुन चौंक जाएंगे आप
Advertisement

आखिर भारत के किस राज्य में है केवल एक रेलवे स्टेशन? नाम सुन चौंक जाएंगे आप

Indian Railway Station: भारत के एक राज्य में छोड़िए केवल एक जिले में ही दो से तीन रेलवे स्टेशन होते हैं. लेकिन भारत का एक राज्य ऐसा है जहां पूरे राज्य में केवल एक ही रेलवे स्टेशन है.

आखिर भारत के किस राज्य में है केवल एक रेलवे स्टेशन? नाम सुन चौंक जाएंगे आप

Indian Railway Station: आप सभी ने कभी ना कभी ट्रेन के जरिए सफर तो जरूर किया होगा. लेकिन क्या आप कभी भारत के उस राज्य से होते हुए गुजरे हैं, जहां पूरे राज्य में केवल एक ही रेलवे स्टेशन है. आपको यह सुनकर शायद थोड़ी हैरानी जरूर हो रही होगी, लेकिन यह सच है कि भारत में एक ऐसा राज्य भी है, जहां केवल एक ही रेवले स्टेशन है. 

अक्सर देखा गया है कि एक राज्य में क्या एक जिले में ही दो से तीन रेलवे स्टेशन होते हैं. लेकनि यह राज्य पूरे भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां केवल एक ही रेलवे स्टेशन है.

किस राज्य में है केवल एक रेलवे स्टेशन?
दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारत के मिजोरम राज्य की, जहां बइराबी नाम का केवल एक रेलवे स्टेशन ही मौजूद है. इस एक रेलवे स्टेशन से ही राज्य भर के सभी पैसेंजर अपनी ट्रेन यात्रा करते हैं. यहां तक कि मिजोरम राज्य से लाने वाले सामान या राज्य में ट्रेन के जरिए पहुंचाया जाने वाला सामान इसी स्टेशन से लाया-लेजाया जाता है. यह राज्य के इकलौता और आखिरी रेलवे स्टेशन है, जिसके आगे रेलवे लाइन भी नहीं जाती है.

fallback

गाड़ियों के आने-जाने के लिए बिछाए गए हैं 4 ट्रैक
बता दें कि पूरे राज्य में केवल एक स्टेशन होने के बाद भी यहां कई तरह की सुविधाओं का आभाव है. बइराबी रेलवे स्टेशन कोई हाई-टेक स्टेशन नहीं है, बल्कि किसी गांव में बने लोकल स्टेशन के जैसा ही है. इस स्टेशन पर तीन प्लेटफॉर्म बने हुए हैं, जहां आने जाने के लिए रेलवे द्वारा केवल 4 ट्रैक बिछाए गए हैं.

क्या राज्य में बनेगा दूसरा रेलवे स्टेशन?
साल 2016 में इस रेलवे स्टेशन को रिडेवलप किया गया था. यहां कई सुविधाएं दी गई थी. हालांकि, यह सुविधाएं समय के लिहाज से काफी नहीं है. इसलिए उम्मीद है कि आने वाले समय में यहां एक और रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा, जिसरा प्रस्ताव भी सरकार द्वारा रखा जा चुका है.

Trending news