आखिर ताश की गड्डी में क्यों होते हैं केवल 52 कार्ड? 13 कार्ड का ही क्यों होता है हर एक सेट, जानें हिला देने वाली वजह
Advertisement
trendingNow11636089

आखिर ताश की गड्डी में क्यों होते हैं केवल 52 कार्ड? 13 कार्ड का ही क्यों होता है हर एक सेट, जानें हिला देने वाली वजह

Deck of Card Facts: आपने ताश की गड्डी के हर सेट में 3 फेस कार्ड जरूर देखे होंगे, जिनकी कुल संख्या पूरे डेट में 12 होती है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आखिर ताश की गड्डी में कुल 12 फेस कार्ड ही क्यों होते हैं.

आखिर ताश की गड्डी में क्यों होते हैं केवल 52 कार्ड? 13 कार्ड का ही क्यों होता है हर एक सेट, जानें हिला देने वाली वजह

Deck of Cards Facts: आपने आज तक ना जाने कितनी बार ताश की गड्डी को देखा होगा. गड्डी में दिए गए ताश के पत्तों के बारे में भी आप थोड़ा बहुत जानते होंगे. आपने देखा होगा कि ताश के पत्तों में कुल 52 पत्ते होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आखिर ताश की गड्डी में 52 पत्ते ही क्यों होते हैं? इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि आखिर ताश की गड्डी के हर एक सेट में केवल 13 पत्ते ही क्यों होते हैं? इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि 12 फेस कार्ड क्यों होते हैं और गड्डी में केवल 2 रंग काले और लाल रंग के ही कार्ड क्यों होते है? अगर आप इन सभी सवालों के जवाब नहीं जानते, तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से बताएंगे.

केवल काले और लाल रंग के ही क्यों होते हैं कार्ड?
अगर सबसे पहले बात करें ताश की गड्डी में होने वाले 52 कार्ड की, तो बता दें कि ये 52 कार्ड साल के 52 सप्ताह को दर्शाते हैं. इसके अलावा आपने देखा होगा कि ताश की गड्डी में दो ही रंग के पत्ते होते हैं - काले और लाल. आपको बता दें कि ताश की गड्डी में ये दो ही रंग दिन और रात को दर्शाते हैं. लाल कार्ड दिन को, तो काला कार्ड रात को दर्शाता है. 

इसलिए एक सेट में क्यों होते हैं केवल 13 कार्ड 
वहीं आपने यह भी देखा होगा कि ताश की गड्डी में 4 सेट में होते हैं. इन्ही सेट में से हर एक सेट में 4 सूट्स कार्ड (A, J, Q, K) भी होते हैं. ये कार्ड साल भर में आने वाले चार सीजन (ग्रीष्म, सर्द, वर्षा, पतझड़) को दर्शाते हैं. इसके अलावा आपने कभी यह सोचने की कोशिश की है कि आखिर हर एक सेट में केवल 13 कार्ड ही क्यों होते हैं, इसके कम या इससे ज्यादा क्यों नहीं होते? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो बता दें कि ये 13 कार्ड चांद की साइकल (Lunae Cycle) को रीप्रजेंट करते हैं.

सभी कार्ड का टोटल बताता है यह राज
इसके अलावा आपने देखा होगा कि हर सेट में 3 फेस कार्ड (J, Q, K) होते हैं. ऐसे में पूरे सेट में कुल 12 फेस कार्ड होते हैं, जो साल के 12 महीनों को दर्शाते हैं. वहीं, अगर आप इन 52 कार्ड और जोकर (1.25) के कार्ड का टोटल करेंगे तो आप देखेंगे कि इन सभी कार्ड का टोटल 365.25 आएगा, जो साल के 365 दिन और 6 घंटों को दर्शाते हैं. ऐसे में आप जान गए होंगे कि इन कार्ड सभी कार्ड का अपना ही एक मतलब है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news