Advertisement
photoDetails1hindi

ये रहे दुनिया के वो 5 देश, जहां रहने के मिलते हैं लाखों रुपये, फ्री मिलेगी घर और गाड़ी

किसी भी इंसान को अपना घर बसाना में पूरी उम्र लग जाती है. कई लोग तो पूरी जिंदगी अपना खुद का घर नहीं खरीद पाते हैं. वहीं, अगर किसी ने होम लोन लेकर अपना घर बसाने की कोशिश भी की, तो उसकी आधी उम्र उस लोन को चुकाने में ही निकल जाती है. ऐसे में आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी खास जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाकर अगर आप बसते हैं, तो आपको एक रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. आपको बस वहां जाना है और फिर वहां जाते ही घर और गाड़ी समेत आपको वहां की सरकार लाखों रुपये देगी और वो भी सिर्फ उस देश में बसने के लिए. ये है ना काफी मजेदार. इसलिए आइये जानते हैं कि वो ऐसे कौन से देश हैं.

स्विट्जरलैंड

1/5
स्विट्जरलैंड

आपने स्विट्जरलैंड के बारे में तो सुना ही होगा. इसे दुनिया स्वर्ग भी कहा जाता है. लेकिन यहां एक छोटा सा गांव है Albinen. इस गांव में बसने के लिए वहां की सरकार की तरफ से पैसे दिए जाते हैं. अगर 45 साल से कम उम्र के लोग वहां जाकर बसते हैं, तो उन्हें करीब 20 लाख रुपये दिए जाते हैं. वहीं कपल्स को सरकार 40 लाख रुपये देती है. इसके अलावा अगर आपके बच्चे भी हैं, तो उन्हें भी वहां की सरकार 8 लाख रुपये प्रति बच्चे के हिसाब से देती है. हालांकि, एक शर्त है और वो यह है कि पैसे लेने के बाद आप उस जगह को 10 साल तक नहीं छोड़ सकते हैं.

इटली

2/5
इटली

इसी तरह आपने यूरोप के ही एक देश इटली के बारे में सुना होगा. यहां पर एक जगह है Presicce, जहां रहने के लिए वहां की सरकार लोगों को 25 लाख रुपये तक देती है. अब ऐसा इसलिए हैं, क्योंकि यहां के ज्यादातर लोग बूढ़े हैं और यहां की आबादी बढ़ भी नहीं रही है.

ग्रीक आईलैंड

3/5
ग्रीक आईलैंड

आपने शायद ग्रीक आईलैंड का नाम भी पहले सुना हो, जहां के Antikythera जगह पर अगर कोई बसना चाहता है, तो यहां की सरकार उस इंसान को अगले 3 सालों तक हर महीने 50 हजार रुपये देती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में इस आईलैंड पर केवल 50 लोग ही रहते हैं.

 

स्पेन

4/5
स्पेन

इसी तरह से स्पेन में एक जगह है Ponga. यह एक तरह का गांव है, जिसकी जनसंख्या बहुत कम है. ऐसे में यहां की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और युवा नागरिकों को आकर्षित करने के लिए यहां की लोकल अथॉरिटीज हर कपल को यहां बसने पर 1.5 लाख रुपये देती है. वहीं, अगर यहां रहते हुए उनके बच्चे जन्म लेते हैं, तो उनके बच्चों को भी अथॉरिटी की तरफ से 2 लाख रुपये दिए जाते हैं.

अमेरिका

5/5
अमेरिका

अमेरिका में अंतर्गत आने वाली जगह अलास्का में भी लोगों को रहने के लिए पैसे दिए जाते हैं. दरअसल, इसके पीछे का सबसे अहम कारण यह है कि यहां रहने वाले बहुत कम लोग हैं. क्योंकि बर्फ और ठंड की वजह से यहां काफी कम लोग रहते हैं, लेकिन जो इंसान यहां रह जाए, उसे सरकार की ओर से 1.5 लाख रुपये हर साल दिए जाते हैं. हालांकि, इस जगह की भी एक शर्त है और वो यह है कि आपको यहां कम से कम 1 साल रहना पड़ेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़