Advertisement
trendingPhotos1689855
photoDetails1hindi

GK: भारतीय मूल के ये नेता दुनिया पर कर रहे राज! विदेशों में टॉप रैंक पर हैं काबिज

ऋषि सुनक भारतीय मूल के एक ब्रिटिश राजनेता हैं, जो अक्टूबर 2022 से यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में कार्यरत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके अलावा भी कई भारतीय नेता हैं, जो दुनिया भर में हाय रैंक पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं, इनमें स

कमला हैरिस

1/7
कमला हैरिस

कमला देवी हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं. इनका जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था. कमाल के  माता-पिता का संबंध भारत और जमैका से रहा है. वह डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य हैं. वह 2011 से 2017 तक कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रही हैं और साल 2017 से 2021 तक वहां की सीनेटर थीं.

​मोहम्मद इरफ़ान अली

2/7
​मोहम्मद इरफ़ान अली

मोहम्मद इरफ़ान अली वेस्ट कोस्ट डिमरारा के लियोनोरा में एक मुस्लिम इंडो-गुयाना परिवार में जन्मे हैं. वह गुयाना के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति हैं. जबकि, नूर हसनाली के बाद अमेरिका में दूसरे मुस्लिम राष्ट्राध्यक्ष हैं.

लियो वराडकर

3/7
लियो वराडकर

लियो एरिक वराडकर आयरलैंड में ट्यूनिस्ट और उद्यम, व्यापार और रोजगार मंत्री हैं. उनका जन्म डबलिन में हुआ था. वराडकर के पिता मुंबई से थे जो बाद में यूके और मिरियम में बस गए थे.

चान संतोखी

4/7
चान संतोखी

चंद्रिकापरसाडी चान संतोखी सूरीनाम के 9वें राष्ट्रपति हैं. भूत पूर्व पुलिस ऑफिसर संतोखी की शख्सियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह निर्विरोध चुनाव के जरिए चुने गए थे.  उनका जन्म लेलीडॉर्प के एक इंडो-सूरीनामी हिंदू फैमिली में हुआ था. 

एंटोनियो कोस्टा

5/7
एंटोनियो कोस्टा

इनका पूरा नाम एंटोनियो लुइस सैंटोस दा कोस्टा है. वह जीसीआईएच 2015 से पुर्तगाल के प्रधानमंत्री पद पर काबिज हैं. एंटोनियो का जन्म इंडो-पुर्तगाली परिवार में हुआ था. 

प्रविन्द जुगनाथ

6/7
प्रविन्द जुगनाथ

प्रविन्द जुगनाथ 2017 से मॉरीशस में प्रधानमंत्री के पद पर काबिज हैं. उनका ताल्लुक भारत के उत्तर प्रदेश से से हैं. प्रविन्द  का जन्म एक हिंदी परिवार में हुआ था.

पृथ्वीराजसिंह रूपुन

7/7
पृथ्वीराजसिंह रूपुन

मॉरीशस में एक नहीं दो-दो भारतीय मूल के नेता हाई रैंक पर अपनी सर्विस दे रहे हैं. दूसरे हैं पृथ्वीराजसिंह रूपुन, जो जीसीएसके 2019 से मॉरीशस के 7वें राष्ट्रपति के रूप में सत्ता में हैं. उनका जन्म एक आर्य के अनुयायी हिंदू परिवार में हुआ था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़