CBSE: 10वीं के छात्र कहीं नोट कर लें ये अहम Tips, आराम से आएंगे 10 CGPA
Advertisement
trendingNow11534511

CBSE: 10वीं के छात्र कहीं नोट कर लें ये अहम Tips, आराम से आएंगे 10 CGPA

CBSE Class 10th 2023 Board Exams Preparation Tips: सीबीएसई कक्षा 10वीं के छात्रों को उनकी तैयारी में मदद करने के लिए कुछ अहम सुझाव दिए गए हैं, जिसको फॉलो कर वे निश्चित ही 2023 बोर्ड परीक्षा में 10 CGPA हासिल कर पाएंगे.

CBSE: 10वीं के छात्र कहीं नोट कर लें ये अहम Tips, आराम से आएंगे 10 CGPA

CBSE Class 10th 2023 Board Exams Preparation Tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी गई है. ऐसे में छात्रों के पास अब परीक्षा की तैयारी के लिए एक महीने से भी कम का समय रह गया है. इसलिए छात्रों को कक्षा 10वीं के पूरे सिलेबस को कवर करने के लिए अपनी तैयारी जल्द शुरू कर देनी चाहिए. छात्रों को उनकी तैयारी में मदद करने के लिए नीचे कुछ अहम सुझाव दिए गए हैं, जिसको फॉलो कर वे निश्चित ही कक्षा 10वीं की 2023 बोर्ड परीक्षा में 10 CGPA हासिल कर पाएंगे.

सबसे पहले सिलेबस को जानें

छात्रों को उन विषयों की पहचान करने के लिए नए सिलेबस को पढ़ना चाहिए, जिनकी उन्हें अध्ययन करने की आवश्यकता है. सीबीएसई 10वीं परीक्षा 2023 से कम से कम 15 दिन पहले छात्र पूरे सिलेबस को कवर कर लें और फिर बाकी बचे दिनों में दोबारा हर विषय की रिवीजन शुरू कर दें.

एक बेहतरीन शेड्यूल तैयार करें

छात्रों को अपनी पढ़ाई के समय को मैनेज करने के लिए एक टाइम टेबल बनाना जरूरी है. हालांकि, उसमें आप अपनी हॉबी व आराम करने के टाइम को भी शामिल करें. इसके अलावा छात्र सब्जेक्ट को टाइम-टाइम पर शफल करते रहे, ताकि एक ही सब्जेक्ट पढ़ते-पढ़ते बोरियत महसूस ना हो और साथ ही छात्र दिमाग को तरोताजा रखने के लिए हर 30-45 मिनट की पढ़ाई के बाद एक छोटा ब्रेक जरूर लें.

नोट्स ना बनाने की गलती ना करें

अलग-अलग फॉर्मूले और महत्वपूर्ण पॉइंट्स के नोट्स बनाना बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, ये नोट्स कम समय में सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा 2023 के पूरे सिलेबस की रिवीजन करने में काफी मदद करेंगे.

समय रहते सभी डाउट्स क्लियर करें

अगर किसी छात्र को किसी विषय के किसी भी टॉपिक में कोई डाउट है, तो उसे तुरंत उस सब्जेक्ट के टीचर से मिलकल उस डाउट को क्लियर कर लेना चाहिए. इससे उस टॉपिक को याद रखने में भी आपको मदद मिलेगी.

ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर्स करें सॉल्व

छात्रों को सीबीएसई कक्षा 10वीं 2023 के ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर्स 2023 सॉल्व करने चाहिए. इससे उन्हें परीक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी होगी और वे अपनी तैयारी के स्तर का विश्लेषण कर सकेंगे.

हमेशा स्वस्थ रहें

छात्रों को संतुलित भोजन करना चाहिए और पढ़ाई के दौरान स्मरण शक्ति और एकाग्रता को बेहतर बनाए रखने के लिए उचित नींद लेनी चाहिए. इसके अलावा छात्र दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम भी करें.

Trending news