Success Story: अगर कुछ हासिल करने का जज्बा हो तो कोई भी लक्ष्य पाना नामुमकिन नहीं होता. इस बात को हरियाणा की बेटी जया शर्मा ने साबित कर दिखाया. हाल ही में हरियाणा लोक सेवा आयोग ने हाल ही में राज्य सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं. इसमें जया शर्मा ने सफलता हासिल करके फिर से बेटियों का मान बढ़ाया है.  आइए जानते हैं जया की सक्सेस स्टोरी के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जया शर्मा हरियाणा के हिसार की रहने वाली हैं. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा क्लियर करके 8वीं रैंक हासिल की है. उनके पिता प्रमोद शर्मा फतेहाबाद के पूर्व जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक रहे हैं. वर्तमान में वह चंडीगढ़ में नियुक्त हैं. 


जॉब छोड़कर की परीक्षा की तैयारी
जया बचपन से ही पढ़ाई में होशियार रही हैं. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मैथ्स में बीएससी की पढ़ाई पूरी की है. इसके बाद आईआईटी दिल्ली से एमएससी की डिग्री हासिल की है. मास्टर्स कंप्लीट करने के बाद जया ने एक प्राइवेट कंपनी से करियर की शुरुआत कर दी थी और वह बढ़िया पद पर जॉब कर रही थीं, लेकिन उनकी मंजिल तो कहीं और थी. जया ने अपनी अच्छी-खासी जॉब छोड़ी और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों में जुट गईं.


बगैर कोचिंग की थी तैयारी
जया ने बिना कोचिंग सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की. अपनी अथक मेहनत की बदौलत पर जया ने फर्स्ट अटैम्प्स में राज्य सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर ली और टॉप 10 में अपनी जगह भी पक्की की. अब वह डीएसपी के तौर पर नियुक्ति पाएंगी.


जया ने बताया था कि तैयारी के दौरान उनका पूरा फोकस सिलेबल पर था, लेकिन जब पढ़ने में मन नहीं लगता था, तो वह नॉवेल पढ़तीं या फिल्में देखकर मूड ठीक करती थीं. जया बताती हैं कि तैयारी के दौरान उनकी मां ने हमेशा उनका साथ दिया. फिलहाल, जा यूपीएससी सीएसई की तैयारी में जुटी हुई हैं.