आखिर क्यों होता है रसोई गैस का सिलिंडर गोल और उसके नीचे क्यों बने होते हैं ये छेद? जानें इसके पीछे का राज
Advertisement

आखिर क्यों होता है रसोई गैस का सिलिंडर गोल और उसके नीचे क्यों बने होते हैं ये छेद? जानें इसके पीछे का राज

Amazing Facts of LPG Cylinder: क्या आपने कभी यह बात सोची है कि आखिर रसोई गैस के सिलिंडर का आकार गोल ही क्यों होता है या फिर उसके नीचे की ओर छेद क्यों बने होते हैं. अगर आपने कभी इस बात पर ध्यान नहीं तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की खास वजह बताते हैं.

आखिर क्यों होता है रसोई गैस का सिलिंडर गोल और उसके नीचे क्यों बने होते हैं ये छेद? जानें इसके पीछे का राज

Amazing Facts of LPG Cylinder: आज शायद ही कोई घर ऐसा हो जहां गैस सिलिंडर का इस्तेमाल ना होता हो. शहरों के अलावा गांव देहात में भी आपको ज्यादातर घरों में रसोई गैस का इस्तेमाल होता हुआ दिख जाएगा. हालांकि, क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि रसोई गैस का सिलिंडर गोल ही क्यों होता है और उसके नीचे की ओर छेद क्यों बने होते हैं. इसके अलावा आपने गौर किया हो तो अलग-अलग कंपनियों के सिलिंडर में छेद का साइज भी अलग-अलग होता है, लेकिन सिलिंडर में छेद जरूर होते हैं. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की खास वजह बताते हैं.    

इस वजह से बनाए जाते हैं LPG Cylinders में छेद 
सिलिंडर में छेद किसी खास मकसद से बनाया जाता है. इसका सबसे अहम कारण है हवा का सर्कुलेशन होना. जमीन और सिल‍िंडर के निचले हिस्‍से में हवा आती-जाती रहे इसके लिए इन छेदों को बनाया जाता है. सिलेंडर के निचले हिस्से की तरफ हवा का वेंटिलेशन होना अनिवार्य है. अगर ऐसा ना हो तो सिलिंडर की लाइफ तेजी से घट सकती है.

आखिर ट्रेन के सबसे आखिरी डिब्बे पर क्यों बना होता है 'X' का निशान, क्या होता है LV का मतलब? जानें इसके पीछे की खास वजह

सिलिंडर लीक होने का भी रहता है खतरा
हवा का वेंटिलेशन होना इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि सिलिंडर के नीचले हिस्‍से में पानी या नमी के ठहरने का खतरा सबसे अधिक रहता है. ऐसा होने पर सिलिंडर में जंग भी जल्द लग जाता है, जो उसे डैमेज करने लगता है. इसी कारण से सिलिंडर के नीचे छेद बनाया जाता है ताकि हवा का सर्कुलेशन बना रहे और नमी की गुंजाइश खत्म हो जाए. अगर सिलिंडर में जंग लग जाता है तो इससे सिलिंडर के लीक होने का खतरा भी बढ़ जाता है.  

इस कारण होता है रसोई गैस के सिलिंडर का आकार गोल 
इसके अलावा सभी सिलिंडरों का आकार गोल रखने के पीछे भी साइंटिफिक रीजन है. सिलिंडर चाहे छोटा हो या बड़ा इसका आकार गोल ही रखा जाता है. गैस सिलिंडर को गोलाई में रखने की सबसे अहम वजह यह है कि इसमें अध‍िक दबाव डाला जा सके. जब सिलिंडर में गैस या कोई लिक्‍विड चीज रखी जाती है तो उस पर दबाव बनाया जा सकता है. ऐसा गोल आकार वाली चीजों में कर पाना आसान होता है इसलिए गैस सिल‍िंडर गोलाई आकार के बने होते हैं. इसके अलावा इसे उठाने और रखने में भी आसानी होती है. वहीं गोल आकार के कारण इसका ट्रांसपोर्टेशन भी आसान हो जाता है.

Trending news