South Superstar Soundarya: साउथ के स्टार्स की अब बॉलीवुड में एंट्री होना आम बात हो गई है. एक वक्त था जब सिर्फ रजनीकांत और कमल हासन जैसे गिने-चुने सुपरस्टार्स को बॉलीवुड में जाना जाता था. बॉलीवुड में चंद फिल्में करके ही इन सुपरस्टार्स ने अच्छी-खासी पॉपुलैरिटी हासिल कर ली थी. ऐसे ही साउथ सिनेमा की एक एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ सिर्फ एक फिल्म में काम करके बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम बात कर रहे हैं साउथ की सुपरस्टार एक्ट्रेस सौंदर्या (Soundarya) की, जो दशकों पहले दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में एक संसेशन मानी जाती थी. कहा जाता है कि फिल्म के पोस्टर में उनकी मौजूदगी की दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच कर ले आया करती थी. सौंदर्या के करियर की शुरुआत तेलुगु सिनेमा से हुई, लेकिन जल्द ही वह कन्नड़ और मलयालम में स्टार बन गईं. अमिताभ बच्चन के साथ एक फिल्म में नजर आकर वह बॉलीवुड में भी पॉपुलर हो गईं.  लेकिन अफसोस की बात है कि महज 27 साल की उम्र में उनकी मौत ने फैन्स को भी सदमे में ला दिया था.


हर दिन और जवां होती जा रहीं 43 साल की श्वेता तिवारी, मानो थम-सी गई है उम्र, लेटेस्ट तस्वीरें हैं सबूत


एक्टिंग के लिए छोड़ी एमबीबीएस की पढ़ाई
18 जुलाई 1976 को बेंगलुरू के एक कन्नड़ भाषी परिवार में सौंदर्या का जन्म हुआ. हमारी सहयोगी वेबसाइट डीएनए में छपी खबर के मुताबिक, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सौंदर्या डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही थी. उन्होंने एमबीबीएस में एडमिशनल ले लिया था, लेकिन एक्ट्रेस बनने के लिए उन्होंने डॉक्टर की पढ़ाई छोड़ दी थी.


साउथ सिनेमा में बन गईं सुपरस्टार
सौंदर्या की पहली फिल्म कन्नड़ फिल्म 'बा नन्ना प्रीथिसु' (1992) थी. उसी साल उन्होंने कृष्णा के साथ 'रायथु भारतम' से तेलुगु में डेब्यू किया. अगले कुछ सालों में सौंदर्या तेजी से कन्नड़ से तेलुगु फिल्मों की तरफ चली गईं और सबसे बड़े स्टार्स में से एक बन गईं. ब्लॉकबस्टर तमिल फिल्म 'पोन्नुमनी' (1993) के बाद सौंदर्या ने तमिल दर्शकों में स्टारडम हासिल किया. सौंदर्या ने जल्द ही सभी साउथ इंडियन भाषाओं की इंडस्ट्री में खुद को सुपरस्टार बना लिया. 


भारत को 'मिस यूनिवर्स' में किया रिप्रेजेंट, दीं ब्लॉकबस्टर फिल्में, फिर भी 22 साल से बॉलीवुड में कर रहीं स्ट्रगल


अमिताभ बच्चन के साथ एक फिल्म से हुईं बॉलीवुड में पॉपुलर
सौंदर्या ने मेगास्टार अमिताभ बच्चन के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. सौंदर्या फिल्म 'सूर्यवंशम' में अमिताभ बच्चन के साथ नजर आई थी. हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी, लेकिन टीवी पर यह फिल्म सुपर सक्सेसफुल बन गई. सौंदर्या ने 1992 से 2003 के बीच स्टाडम हासिल कर लिया था. 


रेखा ने दी फिल्म में सौंदर्या को अपनी आवाज
टेलीविजन की सबसे पॉपुलर फिल्मों में से एक 'सूर्यवंशम' में रेखा ने सौंदर्या को अपनी आवाज दी थी. बता दें कि सौंदर्या को हिंदी नहीं आती थी. ऐसे में सौंदर्या के डायलॉग्स को रेखा ने डब किया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन का किरदार हीरा ठाकुर अपनी पत्नी सौंदर्या (राधा) को मजदूरी करके पढ़ाता है और कलेक्टर बनाता है.



27 साल की उम्र में दुनिया को कह दिया अलविदा
साउथ में सुपरस्टार बनने के बाद सौंदर्या ने राजनीति में भी हाथ आजमाया. वह 2004 में बीजेपी में शामिल हुईं. इसी साल 17 अप्रैल को एक दर्दनाक प्लेन क्रैश में सौंदर्या की मृत्यु हो गई. सौंदर्या अपने भाई अमरनाथ के साथ इलेक्शन कैंपेन के लिए बेंगलुरू से करीमनगर की यात्रा कर रही थीं. विमान सेसना 180 यूनिर्वसिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइन्स के गांधी कृषि विज्ञान केंद्र के परिसर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और आग की लपटों में जल गया, जिससे सौंदर्या और उसके भाई अमरनाथ की मौत हो गई. महज 27 साल की उम्र में इतना स्टाडम और पॉपुलैरिटी हासिल करने के बाद सौंदर्या ने दुनिया को अलविदा कह दिया.