Bollywood Retro: इन 3 सुपरहिट बॉलीवुड फिल्मों में होना था Kamal Haasan को, मगर लॉटरी लगी...
Advertisement

Bollywood Retro: इन 3 सुपरहिट बॉलीवुड फिल्मों में होना था Kamal Haasan को, मगर लॉटरी लगी...

Kamal Haasan Birthday: आज कमल हासन का जन्मदिन है. अभिनेता के तौर पर इतने बड़े हैं कि उन्हें साउथ या हिंदी की सीमाओं में नहीं समझा जा सकता. यह जरूर है कि एक दौर में उन्होंने हिंदी फिल्मों में जमने की कोशिशें की थीं, परंतु फिर उनका मोहभंग हो गया...

 

Bollywood Retro: इन 3 सुपरहिट बॉलीवुड फिल्मों में होना था Kamal Haasan को, मगर लॉटरी लगी...

Kamal Haasan Films: भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सितारों में कमल हासन शामिल हैं. वह आज अपने जन्मदिन पर 69 बरस के हो गए हैं, लेकिन उनका फिल्मी करियर 60 साल का हो चुका है. उन्होंने दक्षिण भारतीय फिल्मों के साथ हिंदी फिल्मों में भी अपना लोहा मनवाया. लेकिन मुंबई (Mumbai) में लोगों के काम करने का तौर-तरीका उन्हें रास नहीं आया और वह कुछ ही बरसों में वापस लौट गए. बॉलीवुड (Bollywood) में उनकी सफलता ही वजह थी कि तमाम बड़े निर्देशक उनके साथ काम करना चाहते थे. इनमें मनमोहन देसाई, सुभाष घई (Subhash Ghai), राजकुमार संतोषी (Rajkumar Santoshi) और फिरोज खान जैसे निर्माता-निर्देशक शामिल थे. मगर बात नहीं बनी. इन निर्देशकों में सुभाष घई और राजकुमार संतोषी तो कमल हासन के साथ वे फिल्में बना रहे थे, जो बाद में दूसरे ऐक्टरों ने की और उनका करियर बन गया.

बाकी का इतिहास
सच यही है कि आज अगर बॉलीवुड में जैकी श्रॉफ और सनी देओल सितारे हैं, तो उन्हें इसका श्रेय कमल हासन को भी देना चाहिए. 1981 में कमल हासन ने फिल्म एक दूजे के लिए से बॉलीवुड में कदम रखा था और यह बड़ी कामयाब रही. फिल्म में कमल हासन को देखने के कुछ समय बात सुभाष घई ने अपनी फिल्म हीरो की तैयारी शुरू की. वह फिल्म में कमल हासन को चाहते थे. उस समय फिल्म का नाम संगीत था. लेकिन कमल हासन ने मना कर दिया क्योंकि उनके पास जरूरी तारीखें नहीं थीं. उन दिनों वह साउथ में सुपरस्टार थे. नतीजा यह कि फिल्म जैकी श्रॉफ की झोली में गिर गई और इसके बाद का इतिहास सभी जानते हैं.

सितारों की किस्मत
इसी तरह सनी देओल के करियर में राजकुमार संतोषी का बड़ा हाथ. उनकी लिखी और निर्देशित घायल (1990) और घातक (1996) ने सनी देओल को एंग्री सुपरस्टार बना दिया. लेकिन संतोषी ने जब ये फिल्में लिखी, तो इनमें कमल हासन को लेना चाहते थे. तब तक कमल हासन का बॉलीवुड से मोहभंग हो चुका था और उनका ध्यान साउथ की तरफ ज्यादा था. हिंदी में वह चुनिंदा काम कर रह थे. ऐसे में जब संतोषी ने बॉलीवुड निर्माताओं के आगे कमल हासन के साथ ये फिल्में बनाने का प्रस्ताव रखा तो कोई तैयार नहीं हुआ. इस बीच सनी देओल आज का अर्जुन, पाप की दुनिया, वर्दी और त्रिदेव जैसी फिल्मों में अपने एक्शन के साथ जम चुके थे. तब संतोषी ने उन्हें अपनी फिल्मों में लिया. वास्तव में हीरो, घायल और घातक हिंदी सिनेमा के बड़ी और यादगार फिल्में हैं. मगर कमल हासन की किस्मत में ये नहीं लिखी थीं. सिनेमा आसमान के सितारों का खेल भी है.

 

Trending news