10 साल ऐसा रहा सलमान की ईद रिलीज फिल्मों का सफर, इन फिल्मों ने की रिकॉर्डतोड़ कमाई
Advertisement
trendingNow1536136

10 साल ऐसा रहा सलमान की ईद रिलीज फिल्मों का सफर, इन फिल्मों ने की रिकॉर्डतोड़ कमाई

साल 2009 में आई उनकी फिल्म 'वॉन्टेड' ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सलमान खान को नई पहचान दी. इस फिल्म के बाद से सलमान की बड़ी फिल्में ईद पर रिलीज होने लगी. सलमान खान ईद रिलीज फिल्मों को अपने लिए लकी मानते हैं. 

सलमान की ईद रिलीज फिल्मों का सफर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : बॉलीवुड के फेमस खान में से एक दबंग खान सलमान की फिल्म 'भारत' आज रिलीज हो गई है. ईद सलमान खान के करियर में टर्निंग प्वाइंट बनकर आई और साल 2009 में आई उनकी फिल्म 'वॉन्टेड' ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सलमान खान को नई पहचान दी. इस फिल्म के बाद से सलमान की बड़ी फिल्में ईद पर रिलीज होने लगी. सलमान खान ईद रिलीज फिल्मों को अपने लिए लकी मानते हैं. 2009 से लेकर 2019 तक दस सालों के इस सफर में सलमान ने कई बड़ी हिट फिल्में दी हैं. 

1. साल 2009 में प्रभु देवा के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'वॉन्टेड' ईद पर रिलीज हुई थी. 'वॉन्टेड' सलमान की पहली ईद रिलीज फिल्म थी. 18 सितंबर 2009 में रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी.

इस तरह LIVE ले सकते हैं इंडिया और साउथ अफ्रीका मैच के बीच 'भारत' का मजा

2. अरबाज खान के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'दबंग' 2010 में रिलीज की गई थी. इस ईद रिलीज ने बॉक्स ऑफिस पर चुलबुल पांडे को हिट कर दिया. इस फिल्म से डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा का करियर भी हिट रहा. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

fallback

3. सलमान खान की करीना कपूर के साथ पहली बार जोड़ी साल 2011 में आई फिल्म 'बॉडीगार्ड' में नजर आई. फिल्म तो बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई लेकिन इसके गाने आज भी ब्लॉकबस्टर हैं. ये फिल्म भी सलमान खान की ईद रिलीज हिट फिल्मों में से एक है. 

4. साल 2012 में बॉलीवुड को नया टाइगर मिला और कबीर खान की फिल्म 'एक था टाइगर' ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 320 करोड़ का बिजनेस किया था. सलमान की इस ईद रिलीज फिल्म ने सबको हैरान कर दिया था. 

fallback

5. 'एक था टाइगर' के बाद साल 2014 में सलमान खान ने फिर से जबरदस्त वापसी करते हुए ईद पर फिल्म रिलीज की 'किक'. फिल्म ने अबतक की सबसे ज्यादा ग्रोस कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल होते हुए पूरे 420 करोड़ की कमाई की. 

6. साल 2015 में एक बार फिर से कबीर खान और सलमान खान की जोड़ी ने वापसी की और फिल्म 'बजरंगी भाईजान' ने वर्ल्डवाइड पूरे 900 करोड़ की कमाई करके नया रिकॉर्ड बनाया. फिल्म में मुन्नी और सलमान खान की प्यारी सी दोस्ती ने सबका दिल जीत लिया. इतना ही नहीं किक के बाद एक बार फिर से सलमान खान के साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी की जोड़ी कमाल कर गई. 

fallback

7. सलमान की बड़ी ईद रिलीज फिल्मों की लिस्ट में 'सुल्तान' भी शामिल है. फिल्म में पहली बार सलमान खान और अनुष्का शर्मा की जोड़ी नजर आई. फिल्म ले 600 करोड़ की रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी. फिल्म 2016 में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी. 

fallback
   
8. साल 2017 और फैंस को बेसब्री से सलमान खान की फिल्म 'टयूबलाइट' का इंतजार था. ईद पर फिल्म रिलीज हुई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म धड़ाम हो गई. फैंस से लेकर क्रिटिक्स तक सबने मिलकर फिल्म की खूब आलोचना की लेकिन फिर भी फिल्म 200 करोड़ का बिजनेस करने में कामयाब रही. 

fallback

9. साल 2018 सलमान खान रेस सीरीज की तीसरी फिल्म में लीड रोल में नजर और फिल्म को ईद पर रिलीज किया गया. रेमो डिसूजा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में नई स्टार कास्ट को लोगों ने सिरे नकार दिया और एक बार फिर से सलमान की फिल्म को आलोचना का शिकार होना पड़ा. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ की कमाई की. 

fallback

10. साल 2019 सलमान खान की ईद रिलीज फिल्मों में जुड़ा 'भारत' का नाम. फिल्म क्रिटिक्स ने इस फिल्म को 3 से लेकर 4 स्टार दिए हैं. वहीं इस फिल्म ने सलमान की ईद रिलीज फिल्मों का एक दशक पूरा कर दिया है. 

Trending news