Laxmikant Berde Interesting Facts: जब भी हिंदी सिनेमा में कॉमेडी का जिक्र होता है तो ये एक चेहरा आंखों के सामने आ जाता है. ये हैं लक्ष्मीकांत बेरडे (Laxmikant Berde) जो भले ही आज दुनिया में नहीं हैं लेकिन उन्हें कोई भुला नहीं सका है. 90 के दशक का जाना माना चेहरा लक्ष्मीकांत उस दौर की लगभग हर दूसरी फिल्म में दिखे और साइड रोल निभाकर भी ये हमेशा अपनी दमदार भूमिकाओं से छा गए. कभी हीरो के खास दोस्त, कभी सेक्रेटरी तो कभी नौकर के किरदार निभाने वाले लक्ष्मीकांत ने इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मराठी सिनेमा में कमाया खूब नाम
मराठी फिल्मों से लक्ष्मीकांत बेरडे ने अपने करियर का आगाज किया था. साल 1974 में उनकी पहली मराठी फिल्म रिलीज हुई थी जिसके बाद वो लगातार तीन दशकों तक मराठी सिनेमा से जुड़े रहे. उन्होंने वहां मुख्य किरदार निभाए, खूब नाम कमाया और 2004 तक लगातार फिल्मों में किया. इसी दौरान 90 के दशक की शुरुआत में ही वो बॉलीवुड से जुड़ गए. उनकी पहली हिंदी फिल्म थी मैंने प्यार किया. जिसमे उनके किरदार और परफॉर्मेंस के बारे में किसी को बताने की जरूरत नहीं थी. 



इस फिल्म के बाद लक्ष्मीकांत ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. एक के बाद एक वो हिंदी फिल्मों में नजर आते रहे और लोग उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में देखने के आदी से हो गए. 100 डेज, साजन, आदमी खिलौना है, हम आपके हैं कौन, तकदीरवाला, दिल क्या करे, आरजू, हम तुम्हारे हैं सनम, मेरी बीवी का जवाब नहीं जैसी बैक टू बैक बड़ी फिल्मों में दिखे लेकिन सबसे ज्यादा आज भी उन्हें सलमान खान के साथ याद किया जाता है. साजन, मैंने प्यार किया या फिर हम आपके हैं कौ न...इन फिल्मों में दोनों को साथ लोगों ने खूब पसंद किया. 


कम उम्र में हुआ निधन
हुनर से भरे इस अदाकार ने काफी कम उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया. 16 दिसंबर, 2004 को किडनी की बीमारी के चलते उनकी मौत हुई. उस वक्त उनकी उम्र महज 50 साल ही थी. लगभग 3 दशकों तक वो एक्टिंग में सक्रिय रहे और मराठी व हिंदी फिल्मों को मिलाकर उन्होंने 200 फिल्मों में काम किया.