चार्ली चैपलिन की फिल्मों से कॉपी किए गए थे 'शोले' के सीन? नसीरुद्दीन शाह ने खोले राज; बोले- 'हर फ्रेम में...'
Advertisement
trendingNow12471466

चार्ली चैपलिन की फिल्मों से कॉपी किए गए थे 'शोले' के सीन? नसीरुद्दीन शाह ने खोले राज; बोले- 'हर फ्रेम में...'

Naseeruddin Shah: हाल ही में एक्टर-फिल्ममेकर नसीरुद्दीन शाह ने स्क्रीन राइटर जावेद अख्तर के साथ 1975 की आइकॉनिक फिल्म 'शोले' के बारे में बातचीत की. इसमें उन्होंने फिल्म की असल कहानी और उसकी खासियत को लेकर कुछ दिलचस्प बातें शेयर कीं. जो काफी हैरान कर देने वाली भी हैं.

Naseeruddin Shah On Sholay Film Originality

Naseeruddin Shah On Sholay Film: हाल ही में हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर और फिल्ममेकर नसीरुद्दीन शाह ने बताया कि उन्होंने जावेद अख्तर के साथ सिनेमा में 'ओरिजनलिटी' को लेकर काफी दिलचस्प चर्चा की. बातचीत के दौरान शाह ने कहा कि जावेद अख्तर की 1975 में आई आइकॉनिक फिल्म 'शोले', जिसे उन्होंने सलीम खान के साथ मिलकर लिखा था, काफी हद तक चार्ली चैपलिन और क्लिंट ईस्टवुड की फिल्मों से प्रेरित थी. हालांकि, उनकी इस बात ने सभी को हैरान कर दिया. 

ये फिल्म अपने जामने की सुपरहिट फिल्म रही है. शाह ने IFP सीजन 14 में अपनी उपस्थिति के दौरान जावेद अख्तर से बातचीत का एक दिलचस्प किस्सा शेयर किया. उन्होंने बताया, 'मुझे याद है मैंने अख्तर साहब से कहा था कि आप ने चार्ली चैपलिन से लेकर क्लिंट ईस्टवुड तक की फिल्मों के कई सीन कॉपी किए हैं. हर फ्रेम में इसकी झलक दिखाई देती है'. इस पर अख्तर ने एक अलग नजरिया पेश करते हुए कहा, 'ओरिजनलिटी वही होता है जिसे देखकर कोई ये न कह सके कि ये कहां से लिया गया है'.

fallback

क्या सच में चुराए गए थे 'शोले' के सीन? 

उन्होंने आगे कहा, 'ये बात रेफरेंस के सोर्स की नहीं, बल्कि उसे कैसे और कितना आगे ले जाते हैं, इस पर निर्भर करती है'. शाह ने इस पर विचार करते हुए कहा कि 'ओरिजनलिटी' को परिभाषित करना आसान नहीं है. शाह ने कहा, 'यहां तक ​​कि ग्रेटेस्ट प्लेराइट्स में से एक माने जाने वाले विलियम शेक्सपियर भी पुरानी रचनाओं से उधार लेने के लिए जाने जाते थे. लेकिन ओरिजनलिटी इस बात में निर्भर करती थी कि वे उन्हें कैसे पेश करते थे'. कई हिट फिल्में दे चुके नसीरुद्दीन ने मृणाल सेन, बासु चटर्जी, सत्यजीत रे, अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने जैसे डायरेक्टर्स की तारीफ भी की. 

'फ्री में इतना पीआर..' नताशा संग बीच पर घूमते हुए जमकर ट्रोल हुए एल्विश; अब आया यूट्यूबर का रिएक्शन

ये फिल्ममेकर हैं नसीरुद्दीन के फेवरेट 

ये सभी वो फिल्ममेकर हैं जिन्हें वो पसंद करते हैं. शाह ने आज के सिनेमा के हालात पर भी अपने विचार साझा किए और इसे गंभीर बताया. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि अनुभव सिन्हा और विक्रमादित्य मोटवाने जैसे निर्देशक अभी भी ऐसी फिल्में बना रहे हैं जिनमें उनका पूरा विश्वास है. साथ ही, नसीरुद्दीन शाह, जिन्होंने 'मैन वूमन मैन वूमन' नाम की छोटी फिल्म से निर्देशन की शुरुआत की, ने बताया कि इस फिल्म में उनकी पत्नी रत्ना पाठक शाह और बेटे विवान शाह ने काम किया है. ये फिल्म अलग-अलग पीढ़ियों के बीच प्यार और रिश्तों की कहानी दिखाती है. 

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news